सुपरहिट फिल्‍मों का निर्देशन कर मशहूर हुए हैं राजकुमार हिरानी
सुपरहिट फिल्‍मों का निर्देशन कर मशहूर हुए हैं राजकुमार हिरानी
Share:

राजकुमार हिरानी उर्फ राजू हिरानी का आज जन्मदिन है। वह एक भारतीय फिल्‍म निर्देशक, स्‍क्रीनराइटर और फिल्‍म एडिटर हैं। उन्होंने मुन्‍नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्‍नाभाई, 3 इडियट्स, पीके जैसी सुपरहिट फिल्‍मों का निर्देशन किया है। उनकी सभी फिल्‍मों ने बॉक्‍स आफिस पर जमकर धमाल मचाया है। राजकुमार हिरानी का जन्‍म नागपुर में एक सिन्‍धी परिवार में हुआ था।

उनके पिता का नाम सुरेश हिरानी है। अब बात करें उनकी पढ़ाई के बारे में तो राजकुमार की पढ़ाई सेंट फ्रांसिस डीसेल्‍स हाई स्‍कूल, नागपुर, महाराष्‍ट्र से हुई थी। इसी के साथ उन्‍होंने कॉमर्स से अपना स्‍नातक पूरा किया। उनका परिवार चाहता था कि वह चाटर्ड अकाउंटेंट बने लेकिन शुरू से ही राजकुमार का झुकाव थियेटर, फिल्‍मस की तरफ था। उन्होंने कॉलेज के दिनों में हिन्‍दी थियेटर में शामिल होना शुरू किया और उसके बाद उन्होंने फिल्‍म एंड टेलीविजन इंस्‍टीट्यूट ऑफ़ इंडिया, पुणे से एडिटिंग का कोर्स किया।

आपको हम यह भी बता दें कि उनकी शादी मंजीत हिरानी से हुई है और उनका एक लड़का है जिसका नाम वीर हिरानी है। निर्देशक के रूप में राजकुमार की पहली फिल्‍म 'मुन्‍नाभाई एमबीबीएस' थी जिसे भारी सफलता मिली। उसके बाद लोगों ने राजकुमार को जमकर प्यार दिया और इसी प्यार की बदौलत आज राजकुमार हिरानी एक जाना माना नाम बन चुके हैं। उन्होंने फिल्‍म '3 इडियट्स' का भी निर्देशन किया है और अपनी इन्ही फिल्मों के कारण आज वह जाने-माने निर्देशक हैं।

आईएसएल के साथ भारतीय फुटबॉल की गुणवत्ता में हुआ है सुधार : सौरव गांगुली

चूल्हे पर कुकिंग करते नजर आईं अंगूरी भाभी, फैंस ने पूछा- 'मजा आया'

साहिल खान ने हिन्दू बनकर रचाई युवती से शादी, राज़ खुलने पर बोला- 25 लाख दो तभी छोडूंगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -