राजकुमार पुण्यतिथि: एक कश्मीरी पंडित कैसे बना एक्टर, जानिए...?

'रंगीली' मूवी से बड़े परदे पर दस्तक देने वाले अभिनेता राज कुमार हमेशा से बॉलीवुड में अपने अलग अंदाज के लिए भी पहचाने जाने थे। चाहे उनके सिगार पकड़ने का स्टाइल हो या फिर डायलॉग बोलने का तरीका राज कुमार की हर एक चीज ने लोगों को खूब इंप्रेस कर चुके थे। हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर कहे जाने वाले राज कुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान में हुआ था। वह कश्मीरी पंडित थे। राज कुमार ने बॉलीवुड की कई सदाबहार मूवीज में एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में खास स्थान बना लिया था। मूवीज में राज कुमार के डायलॉग कहने का अंदाज भी बहुत ही ज्यादा अलग था। साथ ही उनकी फिल्मों के डायलॉग्स आज तक बहुत मशहूर हैं। तीन जुलाई को राज कुमार की डेथ एनिवर्सरी है।

राजकुमार 1940 में बंबई आए और यहां पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी करने लग गए थे। राजकुमार मुंबई के जिस थाने में कार्यरत थे, वहां अक्सर मूवी उद्योग से जुड़े लोगों का आना-जाना लगा रहता था। एक बार पुलिस स्टेशन में मूवी निर्माता बलदेव दुबे कुछ जरूरी काम के लिये गए हुए थे। वह राजकुमार के बातचीत करने के अंदाज से बहुत ही ज्यादा प्रभावित हुए और उन्होंने राजकुमार से अपनी मूवी में काम करने का ऑफर भी पेस कर दिया गया था। जिसे राजकुमार ने तुरंत मान लिया और नौकरी से इस्तीफा देकर मूवी करनी शुरू कर दी। एक बार सफर के बीच  राजकुमार की मुलाकात जेनिफर से हुई जो एक फ्लाइट अटेंडेंट थी। उपरांत में राजकुमार ने जेनिफर ने विवाह कर लिया और जेनिफर ने अपना नाम बदलकर 'गायत्री' रख लिया। 

दोनों को 3 बच्चे हुए, इसमें 2 बेटे पुरू राजकुमार, पाणिनी राजकुमार और 1 बेटी वास्तविकता राजकुमार थी। राजकुमार और गोविंदा एक मूवी  की शूटिंग कर रहे थे। गोविंदा झकाझक शर्ट पहने हुए राजकुमार के साथ शूटिंग खत्म होने के उपरांत समय बिता रहे थे।। राजकुमार ने गोविंदा से बोला कि यार तुम्हारी शर्ट बहुत शानदार है। गोविंदा राजकुमार के मुंह से ऐसा सुनकर बड़ा खुश हो गए थे। उन्होंने कहा कि सर आपको यह शर्ट पसंद आ रही है तो आप रख लें। राजकुमार ने गोविंदा से शर्ट ले ली। गोविंदा खुश हुए की राजकुमार उनकी शर्ट पहनने वाले है। लेकिन दो दिन उपरांत जब गोविंदा  ने देखा राजकुमार ने उस शर्ट का रूमाल बनवा रखा था। राजकुमार की बेबाक जुबान का शिकार बीते जमाने में बिग बी सरीखे एक्टर भी हो चुके हैं। कहा जाता है कि एक बार की बात है कि जब राजकुमार मेगास्टार अमिताभ बच्चन से एक पार्टी में मिले और उन्होंने उनके विदेशी सूट की प्रशंसा भी कर दी थी। तब अमिताभ ने खुश होकर उन्हें उस स्थान का पता बताना चाहा तो राजकुमार ने उत्तर दिया कि उन्हें कुछ पर्दे सिलवाने थे। यह बात सुनकर बिग बी मुस्कराने के सिवाय और कुछ नहीं कर सके।

मशहूर कवि गुलजार से विक्की ने की मुलाकात

जर्सी के फ्लॉप होने के बाद भी शाहिद ने बढ़ाई अपनी फीस

नेशनल डॉक्टर्स डे के खास अवसर पर आयुष्मान ने फैंस को दिया खास तोहफा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -