राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, आज संभालेंगे कार्यभार
राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, आज संभालेंगे कार्यभार
Share:

नई दिल्ली: राजीव कुमार देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत राजीव कुमार आज देश के नए चीफ इलेक्शन कमिश्नर का पदभार संभाल लेंगे। वहीं कानून मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में यह कहा गया है कि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा 14 मई को रिटायर गए हैं। इसके बाद नए चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार आज कार्यभार संभालेंगे। आप सभी को बता दें कि राजीव कुमार 15 मई 2022 से 18 फरवरी 2025 तक इस पद पर रहेंगे।

जी हाँ इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि राजीव कुमार के कार्यकाल में ही साल 2024 के संसदीय चुनाव होंगे। आप सभी को पता ही होगा कि निर्वाचन आयुक्तों का कार्यकाल 6 साल या फिर 65 साल की उम्र तक होता है। वहीं दूसरी तरफ कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर लिखा, 'संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसरण में, राष्ट्रपति ने राजीव कुमार को 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। राजीव कुमार को मेरी शुभकामनाएं।'

आप सभी को बता दें कि हाल ही में राजीव कुमार ने नीति आयोग के पद से इस्तीफा दे दिया था। जी हाँ और नीति आयोग के उपाध्यक्ष बनने से पहले राजीव कुमार फिक्की के महासचिव भी रहे थे, केवल यही नहीं साल 1992 से 1995 तक राजीव कुमार वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहार भी रह चुके हैं। आपको हम यह भी बता दें कि राजीव कुमार 1984 बैच के IAS ऑफिसर हैं, जिन्होंने बिहार-झारखंड में 36 साल प्रशासनिक सेवाओं में काम किया है। जी हाँ और इसके अलावा उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI),एसबीआई, नाबार्ड में केंद्रीय बोर्ड के निदेशक के रूप में भी काम किया है।

MP: दो मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, भारी नुकसान की आशंका

भारत ने अप्रैल में 8.8 मिलियन नौकरियां जोड़ीं: सीएमआईई डेटा

इंदौर में हुई रुपये-पैसे और सोने-चांदी की वर्षा, आज होगी दस वर्षीय सिद्धम की दीक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -