राजीव गाँधी हत्याकांड: साजिश की कहानी
राजीव गाँधी हत्याकांड: साजिश की कहानी
Share:

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 27वीं पुण्यतिथि आज है. 21 मई 1991 को श्रीपेंरबदूर में एक धमाके ने राजीव गांधी की जान ली थी. राजीव गांधी की हत्या की साज़िश प्रभाकरण और उसके चार साथी बेबी सुब्रह्मण्यम, मुथुराजा, मुरूगन और शिवरासन ने रची थी. प्रभाकरण ने राजीव गांधी की हत्या का प्लान बनाया. बेबी सुब्रह्मण्यम को हमलावरों के लिए ठिकाने ढूंढने का काम दिया गया वही मुथुराजा ने संचार और पैसे की जिम्मेदारी ली. मुरुगन ने विस्फोटक विशेषज्ञ और हमलावरों का इंतजाम किया और काम को अंजाम तक पहुंचने की पूरी जिम्मेदारी मिली शिवरासन को जो लिट्टे का जासूस, विस्फोटक विशेषज्ञ था. आतंकवादी प्रभाकरण से राजीव की हत्या का फरमान लेने के बाद बेबी सुब्रह्मण्यम और मुथुराजा 1991 की शुरूआत में चेन्नई पहुंचे. बेबी सुब्रह्मण्यम चेन्नई में रहने के सुरक्षित ठिकाने बना रहा था तो मुथुराजा साजिश के लिए बन्दे चुन रहा था. राजीव गांधी विरोधी भावनाएं लोगों के दीमाग में भरी जाने लगीं. 


मुरूगन, मुथुराजा और बेबी ने मिलकर चेन्नई में छिपने के तीन महफूज ठिकाने खोज लिए. अरिवू के तौर पर एक बम बनाने वाला तैयार था. शिवरासन खुद अच्छा विस्फोटक एक्सपर्ट था. सारी तैयारी को मुकम्मल देख मानवबम के इतंजाम में शिवरासन फिर समुद्र के रास्ते जाफना वापस गया वहां वो प्रभाकरण से मिला. उसने प्रभाकरन को बताया कि भारत में मानवबम नहीं मिल रहा है. इसपर प्रभाकरन ने शिवरासन की चचेरी बहनों धनू और शुभा को उसके साथ भारत के लिए रवाना कर दिया. शिवरासन ने टारगेट का खुलासा किए बिना बम एक्सपर्ट अऱिवू से एक ऐसा बम बनाने को कहा जो महिला की कमर में बांधा जा सके.

शिवरासन के कहने पर अरिवू ने एक ऐसी बेल्ट डिजाइन कर दी. लोकसभा चुनाव का दौर था राजीव गांधी की मीटिंग 21 मई को श्रीपेरंबदूर में तय हो गई. शिवरासन ने पलक झपकते ही तय कर लिया कि 21 को ही साजिश पूरी होगी. एक महिला सब इंस्पेक्टर ने नलिनी को दूर रहने को कहा पर राजीव गांधी ने उसे रोकते हुए कहा कि सबको पास आने का मौका मिलना चाहिए. उन्हें नहीं पता था कि वो जनता को नहीं मौत को पास बुला रहे हैं. नलिनी ने माला पहनाई, पैर छूने के लिए झुकी और बस साजिश पूरी हो गई. धमाका और फिर धूल के गुबार के बीच अगर कोई नहीं रहा था तो वो थे राजीव गाँधी. 

 

राजीव गाँधी जी को तहे दिल से श्रद्धांजलि

माँ के अंतिम संस्कार के लिए जयपुर रवाना हुए राजीव खंडेलवाल

पुण्यतिथि विशेष : पिता की पुण्यतिथि पर बोले राहुल, पिता ने सिखाया प्यार और सम्मान

सोनिया, राहुल, प्रियंका ने दी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि

पुण्यतिथि: आधुनिक भारत के प्रथम समर्थक, राजीव गाँधी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -