पुण्य तिथि: निधन के 7 साल बाद भी सभी के दिलों पर राज कर रहे राजेश खन्ना..
पुण्य तिथि: निधन के 7 साल बाद भी सभी के दिलों पर राज कर रहे राजेश खन्ना..
Share:

बॉलीवुड के काका की उपाधि से मशहूर राजेश खन्ना की 7 वी पुण्यतिथी है. उन्होंने फिल्मों में एक्टिंग के जरिये अपने नाम कमाया और आज भी उनके कई लोग फैन हैं. उनकी फिल्मों से पता चलता है कि वो कितने अच्छे कलाकार थे. उनके निधन के बाद जैसे बॉलीवुड में हलचल मच गयी थी. जानकारी दे दें, साल 2012 को आज ही यानी 18 जुलाई को उन्होंने अंतिम सांस ली थी. वो आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे बीच रहेंगी.  

राजेश का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ. अपनी दमदार एक्टिंग से वह साल 2013 मे पद्मभूषण पुरस्कार भी हासिल कर चुके हैं. बॉलीवुड में राजेश खन्ना ने फिल्म आखिरी खत से साल 1996 में डेब्यू किया था. अपने फिल्मी करियर के दौरान वह कम से कम 168 फीचर फिल्म और 12 शॉर्ट फिल्मों में वह अभिनय कर चुके हैं. उन्होंने अपने जीवन काल में बेहद सी फिल्में की हैं.  

तीन बार राजेश को फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिल चुका है. इसके अलावा 1991 में उन्हें फिल्म फेयर स्पेशल पुरस्कार भी उन्हें मिल चुका है. साल 2015 में लाइफटाइम अचिवमेंट का पुरस्कार से भी राजेश खन्ना को नवाजा जा चुका है. 90 के दशक के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर राजेश ही थे. वहीं फिल्मों के अलावा राजेश खन्ना का राजनीति से भी नाता रहा है. नई दिल्ली से कांग्रेस पार्टी की तरफ से वर्ष 1992 से 1996 तक वह लोक सभा के मेंबर भी रहे हैं. 

वर्ष 1973 में मार्च केे महीने में उन्होंने एक्ट्रेस डिंपल कपाडिया से शादी कर ली. इसके आठ महीने पहले डिंपल ने फिल्म बॉबी से डेब्यू किया था. इनकी दो बेटियां भी है. उनकी बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना है जिन्होंने एक्टर अक्षय कुमार से शादी की. वही छोटी बेटी रिंकी खन्ना है. फेफडों से जुडी बीमारी होने के चलते राजेश खन्ना  की जान चली गई. 30 अप्रैल साल 2013 को उन्हें दादसाहेब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया. 

हिंदी सिनेमा के 'प्राण' थे ये एक्टर, ऐसी एक्टिंग से कमाया था नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -