लॉकडाउन में यहाँ घरों की छतों पर किया जा रहा योग, कल मनाया जाएगा योग दिवस
लॉकडाउन में यहाँ घरों की छतों पर किया जा रहा योग, कल मनाया जाएगा योग दिवस
Share:

जयपुर: राजस्थान की राजधानी में मुक्तानंद नगर एक ऐसी कॉलोनी है, जहां के लोग कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान लॉकडाउन में निरंतर योगाभ्यास कर अपने आप को स्वस्थ और निरोगी बनाने में लगे हुए हैं. कहीं बाहर नहीं जा कर सुबह छत पर सोशल डिस्टेंसिंग को रखते हुए योग का अभ्यास नियमित करना ताकि शरीर तो रोग मुक्त रहे ही, मन भी भय मुक्त हो जाए. मानसिक शांति मिले.

पतंजलि योग समिति के राजस्थान प्रभारी कुलभूषण बैराठी जो इस कॉलोनी के रहने वाले भी हैं, उनके द्वारा रोज़ाना छत पर योग कक्षा का संचालन किया गया है. इसके पास ही अमरनाथ अस्पताल की डॉक्टर उषा द्वारा रोजाना योगाभ्यास से पूर्व सभी साधकों के तापमान और बीपी की मुफ्त जांच की जाती है. उनके द्वारा सभी को सैनिटाइज भी किया जाता है ताकि योगाभ्यास भी हो और कोरोना की गिरफ्त में भी ना आएं. शरीर का वजन भी नियंत्रित रहे, साथ ही मानसिक तनाव को भी दूर किया जा सके. अब सभी लोग कल 21 जून को मनाए जाने वाले छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में भी लगे हुए हैं. पिछले 10 दिनों से सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार बैराठी एवं उनको सहयोग करने वाली  प्रीति शर्मा द्वारा प्रोटोकॉल मुताबिक अभ्यास करवाया जा रहा है.  

बैराठी और श्रीमती शर्मा ने कहा कि योग तो संपूर्ण जीवन शैली है. योग नहीं है तो रोग है. इसलिए नियमित योगाभ्यास रोग को दूर करने के साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है. मानसिक संतुलन बरक़रार रखता है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ताकि हर  स्थिति का हम साहस के साथ सामना कर सकें.

क्या गर्मी की छुट्टी में सुप्रीम कोर्ट कम कर देगा सुनवाई ?

जेपी नड्डा ने देश के ​नेताओं पर किया जुबानी हमला, विपक्ष के बयानों की उड़ाई धज्जियां

यहां पर कोरोना की चपेट पर आया पुलिस कॉन्स्टेबल, विभाग में मचा हड़कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -