राजस्थान में किसानों के सपनों पर फिर पानी, बारिश के कारण लाखों किवंटल गेंहू बर्बाद
राजस्थान में किसानों के सपनों पर फिर पानी, बारिश के कारण लाखों किवंटल गेंहू बर्बाद
Share:

श्रीगंगानगर: राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में हुई बारिश के चलते अनाज मंडियों में एफसीआई की खरीदा हुआ गेंहू भींग चुका है। जिसके नुकसान की भरपाई किसानों को ही करनी पड़ेगी। नियमों के मुताबिक, खरीद एजेंसी को अपना माल समर्थन मूल्य पर बेचने के बाद भी किसानों को अपनी उपज की  देखरेख करनी पड़ती है।

बताया जा रहा है कि अनाज को समर्थन मूल्य पर एफसीआई को बेचने के बाद एफसीआई और गेंहू उठाव करने वाले ठेकेदार फर्म की कोताही का नुकसान भी किसानों के ही सिर पर पड़ता है। बारिश के दौरान भीगा गेंहू या उसकी मात्रा कम होने पर क्षति किसानों के जिम्मे डाल दी जाती है। श्रीगंगानगर जिले की अनाज मंडियों में एफसीआई के ख़रीदे उठाव नहीं होने की वजह से लाखो किवंटल गेंहू बर्बाद हो चुका है। जो अब किसी भी काम में लेने योग्य नहीं है।

वैसे अनाज मंडी में भींगे गेंहू को सुखाने के लिए आढ़तिया और किसान दोनों ही कवायद करने में जुटे हुए हैं। इस बारे में एफसीआई के जिला मैनेजर लोकेश ब्रह्मभट्ट का कहना है कि खरीद से लेकर एफसीआई गोदामों में जाने से पहले तक होने वाले नुकसान की जिम्मेदारी आढ़तिये और किसानों की ही रहती है। हालाँकि, नियम चाहे जो भी हो, लेकिन इससे किसानों की उम्मीद पर पानी जरूर फिर चुका है।

कांस के चौथे दिन ऐसे मदमस्त अंदाज में नजर आईं हिना खान

उत्पादन में कमी बनी महंगी तुअर दाल का कारण

डॉलर की बढ़ती मांग के कारण पाकिस्तानी रुपये की हालत खस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -