रामनवमी पर शोभायात्रा निकलते देख मुस्लिम समुदाय ने बरसाए फूल

कोरोना महामारी के आने के करीब 2 साल बाद राजधानी जयपुर (jaipur) में बीते रविवार को रामनवमी (ramnavmi) के मौके पर विशाल शोभायात्रा (ram shobhayatra) निकाली गई। आपको बता दें कि जयपुर में दो साल बाद रामनवमी के मौके पर भव्य और विशाल शोभायात्रा निकाली गई है और इसी के चलते यहां 250 साल की परंपरा एक बार फिर सड़कों पर नजर आई। यहाँ पुलिस की पुख्ता सुरक्षा और किलेबंदी में बदली गए परकोटा से राम कृष्ण जयंती महोत्सव समिति की ओर से दो साल बाद, गाजेबाजे के साथ सूरजपोल अनाज मंडी से शोभायात्रा (ram shobhayatra jaipur) का आयोजन किया गया।

इस शोभायात्रा को श्री राम की करीब 35 झांकियों से सजाया गया। जी हाँ और समिति की ओर से निकाली जाने वाली यह शोभायात्रा सूरजपोल बाजार से निकलकर रामगंज चौपड़, रामगंज बाजार, बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार, सांगानेरी गेट, बापू बाजार, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़ होते हुए चांदपोल बाजार के राम मंदिर पहुंची जहां हजारों की संख्या में शहरवासी मौजूद थे। आप सभी को बता दें कि इसके अलावा जैसलमेर में एक हाथी, 101ऊंट और 51 घोड़े के साथ राम शोभायात्रा निकाली गई जहां विभिन्न झांकियों में बच्चे राम, लक्ष्मण सीता हनुमान आदि बने। यहाँ शोभायात्रा का मुख्य मार्गों पर हजारों लोगों की भीड़ ने स्वागत किया। केवल यही नहीं बल्कि इस दौरान यहाँ का पुलिस प्रशासन मुस्तैदी से अलर्ट पर रहा।

दूसरी तरफ यहाँ एकता की नयी कहानी देखने को मिली, जी दरअसल मुस्लिम समाज के लोगों ने शोभायात्रा पर फूलों की बरसात कर आपसी भाईचारे की मिसाल कायम की। वहीं अजमेर जिले में चांद बावड़ी स्थित चंद्रेश्वर महादेव मंदिर से राम जुलूस निकाला गया जिसमें 10 झांकियां, 3 काली माता के अखाड़े, बैंड और ढोल शामिल थे। इसके अलावा धौलपुर जिले में निकाली गई रामनवमी शोभायात्रा में भी कौमी एकता की मिसाल देखने को मिली। आपको बता दें कि जिले में धारा 144 लागू होने के बाद जिला कलेक्टर और एसपी की मौजूदगी में शहर में रामनवमी शोभायात्रा निकाली गई। केवल यही नहीं बल्कि यहाँ शोभायात्रा के दौरान कई जगहों पर मुस्लिम समाज के लोगों पर पुष्प वर्षा की।

VIDEO: रामनवमी पर बंगाल में बवाल, जुलूस पर फेंके गए पत्थर

सोशल मीडिया पर छाया JNU मामला, यूजर्स बोले- 'हिंदुओं के खिलाफ नफरत के कारण हिंसा हुई'

राम नवमी और नॉन वेज के लिए हुई हिंसा में ABVP कार्यकर्ताओं पर FIR, करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -