IPL-8 : रॉयल्स ने नाइट राइडर्स को 9 रनों से हराया
IPL-8 : रॉयल्स ने नाइट राइडर्स को 9 रनों से हराया
Share:

मुंबई : राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को ब्रेबोर्न स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अपने आखिरी लीग मैच में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ रनों से हरा दिया। इसके साथ ही रॉयल्स ने प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित कर ली। रॉयल्स से मिले 200 रनों को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 190 रन बना सके। हारने के बावजूद नाइट राइडर्स की प्लेऑफ उम्मीदें खत्म नहीं हुई हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यदि दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से हार जाता है तो नाइट राइडर्स प्लेऑफ में प्रवेश कर सकता है। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे नाइट राइडर्स ने पहले ही ओवर में कप्तान गौतम गंभीर (1) का विकेट गंवा दिया और तीसरे ओवर में रोबिन उथप्पा (14) भी चलते बने। गंभीर का विकेट क्रिस मोरिस ने जबकि उथप्पा का विकेट धवल कुलकर्णी ने चटकाया। मनीष पांडेय (21) ने यूसुफ पठान (44) के साथ तीसरे विकेट के लिए 56 रनों की तेज गति से साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटकों से तो उबार लिया, लेकिन विशाल लक्ष्य की ओर टीम को ले जाने की उनकी कोशिश छोटी ही रह गई।

मनीष के रूप में कुलकर्णी ने अपना दूसरा शिकार किया। मनीष ने 21 गेंदों में तीन चौका लगाया। मनीष के जाने के बाद आए आंद्रे रसेल (37) ने आते ही तेज हाथ दिखाने शुरू किए और 20 गेंदों में चार चौके और दो गगनचुंबी छक्के जड़ डाले। मोरिस ने लेकिन 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर पहले रसेल को फिर चौथी गेंद पर सूर्यकुमार यादव (1) को चलता कर नाइट राइडर्स को करारा झटका दे दिया। 16वां ओवर लेकर आए रॉयल्स के कप्तान शेन वाटसन ने यूसुफ का विकेट चटका नाइट राइडर्स की रही-सही उम्मीद भी खत्म कर दी।

यूसुफ ने 35 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के लगाए। अजहर महमूद (6) के रूप में 17वें ओवर की चौथी गेंद पर नाइट राइडर्स को सातवां विकेट गिरा। महमूद को जेम्स फॉल्कनर ने चलता किया। 17 ओवरों में 157 रन पर नाइट राइडर्स के सात विकेट गिर चुके थे और आखिरी तीन ओवरों में उन्हें जीत के लिए 43 रनों की दरकार थी। पियूष चावला हालांकि अगले ही ओवर में वाटसन की गेंद स्टुअर्ट बिन्नी की ओर उछाल बैठे और खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। इस ओवर में वाटसन ने सात रन दिए और अब नाइट राइडर्स को आखिरी 12 गेंदों में 36 रन चाहिए थे।

नाइट राइडर्स ने हालांकि मैच को खत्म नहीं होने दिया और उमेश यादव (नाबाद 24) ने 19वां ओवर लेकर आए फॉल्कनर पर 20 रन जोड़ डाले। अब आखिरी छह गेंद और जीत के लिए 16 रनों की दरकार। रॉयल्स के लिए आखिरी ओवर लेकर आए मोरिस ने हालांकि पहली ही गेंद पर शकिब का विकेट चटका दिया। शाकिब अल हसन (13) का ऊंचा शॉट लांग ऑन पर खड़े स्टीव स्मिथ ने दौड़ते हुए लपका। उमेश 11 गेंदों पर चार चौका और एक छक्का लगाकर नाबाद लौटे। वह अपनी टीम को भले जीत नहीं दिला सके, लेकिन उनकी जुझारू पारी ने मैच का स्तर जरूर ऊंचा किया।

मोरिस ने इस ओवर में सिर्फ छह रन दिए और रॉयल्स को नौ रनों से जीत दिला दी। मोरिस रॉयल्स के सबसे सफल गेंदबाज भी रहे। उन्होंने चार ओवरों में 23 रन देकर चार विकेट हासिल किए। कुलकर्णी और वाटसन ने दो-दो विकेट चटकाए। इससे पहले, टॉस जीतकर रॉयल्स ने कप्तान शेन वाटसन (नाबाद 104) की शतकीय पारी के बल पर निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 199 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे (37) ने वाटसन के साथ टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए सात ओवरों में 80 रन जोड़ डाले।

इस सीजन में रॉयल्स की यह सबसे तेज शुरुआत रही। 22 गेंदों पर तीन चौका और दो छक्का लगाकर शानदार फॉर्म में नजर आ रहे रहाणे हालांकि सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। वाटसन ने इसके बाद हमवतन स्टीव स्मिथ (14) के साथ दूसरे विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की। स्मिथ हालांकि अपनी पारी ज्यादा दूर नहीं ले जा सके और 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आंद्रे रसेल का शिकार हुए।

गेंद से रसेल बेहतरीन फॉर्म में नजर आए और अपने पहले ओवर में 11 रन लुटाने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए अगले तीनों ओवरों में विकेट हासिल किए। रसेल ने स्मिथ के बाद संजू सैमसन (8) और जेम्स फॉल्कनर (6) को भी सस्ते में पवेलियन लौटा दिया। वाटसन हालांकि न सिर्फ एक छोर संभालकर खड़े रहे बल्कि तूफानी अंदाज में रन बटोरते रहे। वाटसन ने इस बीच 57 गेंदों पर आईपीएल का अपना दूसरा शतक पूरा किया। आईपीएल-8 का यह चौथा शतक रहा। वाटसन ने पहले चेन्नई सुपर किंग्स के ब्रेंडन मैक्लम (नाबाद 100), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के क्रिस गेल (117) और रॉयल चैलेंजर्स के ही अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 133) आईपीएल-8 में शतक लगा चुके हैं।

वाटसन ने अपनी नायाब शतकीय पारी में 59 गेंदों का सामना किया, जिसमें नौ चौके तथा पांच छक्के लगाए। रसेल नाइट राइडर्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवरों में 32 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। उमेश यादव और शाकिब अल हसन ने भी ठीक-ठाक गेंदबाजी की। उमेश को एक विकेट मिला। इस मैच के लिए टीम में शामिल किए गए अजहर महमूद खासे महंगे साबित हुए। उन्होंने तीन ओवरों में 41 रन लुटा दिए और कोई विकेट भी हासिल नहीं कर सके।

Disclaimer : The views, opinions, positions or strategies expressed by the authors and those providing comments are theirs alone, and do not necessarily reflect the views, opinions, positions or strategies of NTIPL, www.newstracklive.com or any employee thereof. NTIPL makes no representations as to accuracy, completeness, correctness, suitability, or validity of any information on this site and will not be liable for any errors, omissions, or delays in this information or any losses, injuries, or damages arising from its display or use.
NTIPL reserves the right to delete, edit, or alter in any manner it sees fit comments that it, in its sole discretion, deems to be obscene, offensive, defamatory, threatening, in violation of trademark, copyright or other laws, or is otherwise unacceptable.
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -