अब कोरोना से लड़ेगी नर्स रोबोट, मरीजों के बेड तक पहुंचाएगी दवा और भोजन
अब कोरोना से लड़ेगी नर्स रोबोट, मरीजों के बेड तक पहुंचाएगी दवा और भोजन
Share:

जयपुर: राजस्थान के जयपुर स्थित राज्य के सबसे बड़े SMS अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में सोना रोबोट के इस्तेमाल का ट्रायल किया गया. इसमें सोना 2.5 के माध्यम से कोरोना पीड़ित के पास तक दवा पहुंचाने का ट्रायल किया गया.  कोरोना संक्रमित मरीजों को दवा देने के लिए नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ को कई दफे उनके संपर्क में आना पड़ता है.

इसी को देखते हुए इस रोबोट के इस्तेमाल का प्लान बनाया गया है. इससे नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ को कोरोना संक्रमित मरीज के पास बार-बार संपर्क में आने से बचाया जा सकेगा. सोना 2.5 रोबोट को विकसित करने वाली कंपनी क्लब फर्स्ट टेक्नोलॉजी के मैनेजिंग डायरेक्टर भुवनेश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया है कि 'ये भारत का ही नहीं बल्कि मेरे ख्याल से विश्व का पहला इनीशिएटिव है कि हम लोग रोबोट के माध्यम से आइसोलेशन वार्ड में सर्विस प्रोवाइड कर रहे हैं. ''

उन्होंने कहा कि जो भी कोरोना के मरीज हैं उनके बहुत नजदीक जाकर ये रोबोट सर्विस दे सकता है और कोरोना मरीजों को भोजन, उनकी दवाइयां उनके बेड तक पहुंचा सकता है'. सोना 2.5 रोबोट का संचालन कंप्यूटर के माध्यम से एक स्थान से बैठे-बैठे किया जा सकता है. लिहाजा इस रोबोट के जरिए कोरोना संक्रमित मरीज का बिना खतरा मोल लिए उपचार हो सकेगा.

तीन महीने में विदेश से भारत आए इतने लोग

131 अंक लुढ़ककर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ़्टी में मामूली बढ़त

आखिर क्यों फसल पकने में हो रही देरी ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -