इस राज्य में पेट्रोल-डीजल का बड़ा संकट, केवल 8 घंटे ही खुलेंगे

काफी समय से बढ़ते-घटते पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Crisis) के बीच इन दिनों राहत है, हालाँकि फिर भी आम जनता महंगाई की मार से परेशान है। वहीं तेल कंपनियां अपने मुनाफे के बारे में सोचने के अलावा और कुछ भी सोचने को तैयार नहीं हैं। जी हाँ और ऐसा ही एक मामला राजस्थान में सामने आया है। जी दरअसल यहां दो तेल कंपनियाें हिंदुस्तान पेट्रोलियम काॅरपाेरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम काॅरपाेरेशन लिमिटेड (BPCL) ने घाटा कम करने के लिए तेल की राशनिंग शुरू कर दी है। आपको बता दें कि दोनों कंपनियों की तरफ से पेट्रोल पंप संचालकों को निर्देश दिया जा रहा है कि रात 9 बजे के बाद तेल की बिक्री बंद कर दें।

इसी के साथ तेल की बिक्री कम करने का कारण सप्लाई में कमी बताई जा रही है, जबकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड पूरे तेल की सप्लाई कर रही है। आप सभी को बता दें कि इस समय राजस्थान की हालत यह है कि यहां के 6700 पंप में से 4500 पंप सूखने की कगार पर पहुंच गए हैं। जी हाँ और इस संकट पर कंपनियों के अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। मिली जानकारी के तहत रिलायंस और एस्सार के पेट्रोल पंपों पर भी तेल की बिक्री बंद है और तेल कंपनियों ने मई के दूसरे सप्ताह से राशनिंग शुरू की है। उनका कहना है कि पहले डिमांड ड्राफ्ट से बुकिंग कराते ही आपूर्ति हो जाती थी, लेकिन अब एडवांस मांगा जा रहा है। वहीं इसके बाद भी सप्लाई में दो से तीन दिन लग जा रहे हैं।

आपको बता दें कि ऐसा कहा जा रहा है कि राजस्थान के जयपुर, जोधपुर अजमेर और कोटा स्थित तीनों कंपनियों के डिपो में तेल मिलने में परेशानी आ रही है। जी दरअसल जोधपुर में बीपीसीएल के डिपो इंचार्ज एसके राजपूत ने तेल संकट की बात खारिज कर दी है, हालांकि साथ में यह भी कहा कि ये वैश्विक संकट है। वहीं जयपुर में एचपीसीएल के डीजीएम आशीष सिंघल ने इस मुद्दे पर बात करने से इनकार कर दिया। आपको बता दें कि बीते 21 मई को केंद्र ने पेट्रोल पर 9.55 रुपए और डीजल पर 7.20 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। ऐसे में दोनों कंपनियां कम हो रहे फायदे के लिए इस फैसले को कारण बता रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इससे डीजल पर 14 रुपए और पेट्रोल पर 11 से 12 रुपए लीटर नुकसान हो रहा है।

लखनऊ: पबजी के चक्कर में नहीं की थी बेटे ने माँ की हत्या!, 3 घंटे की काउंसलिंग में चौकाने वाला खुलासा

इन प्रश्नों के सही जवाब आपको जीतेंगे हजारों का इनाम

नूपुर शर्मा का पुतला देख भड़कीं स्वरा, तंज कसते हुए किया समर्थन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -