गंगा-जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल पेश करता जयपुर का ये स्कूल, जानिए कैसे
गंगा-जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल पेश करता जयपुर का ये स्कूल, जानिए कैसे
Share:

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर के भट्टा बस्ती का जब नाम आता है, तो हमेशा जहन में केवल साम्प्रदायिकता से संबंधित मामले ही घूमते हैं, किन्तु भट्टा बस्ती का एक स्कूल ऐसा भी है जो साम्प्रदायिक सौहार्द का उदहारण पेश कर रहा है. यहां कुरान की इबादत के दौरान हाथ दुआ के लिए उठा उठाए जाते हैं और साथ ही संस्कृत के श्लोकों के लिए हाथ जोड़े भी जाते हैं. जो गंगा-जमुनी तहजीब की एक अनोखी मिसाल पेश करते हैं.

जयपुर के भट्टा बस्ती को मुस्लिम बाहुल्य इलाका माना जाता है. पिछले दिनों इस क्षेत्र में साम्प्रदायिक तनाव का ऐसा मंजर दिखाई दिया था. जिसमें दो पक्ष ऐसे आमने-सामने हुए कि पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था. किन्तु इससे अलग भट्टा बस्ती इलाके में एक ऐसी तस्वीर दिखाई दी है जो गंगा-जमुनी तहजीब और कौमी एकता का उदहारण पेश कर रही है. मदरसों में कुरान की आयतें पढ़ने वाले ये बच्चे सरकारी स्कूल में बेहिचक संस्कृत के श्लोक और बेरोक टोक सभी जुबानों की माता संस्कृत का ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं.

भट्टा बस्ती की राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की दूसरी शिफ्ट में संस्कृत और उर्दू विषय की कक्षाएं संचालित होती है. इस स्कूल में लगभग 450 बच्चे पढ़ने आते हैं. इस स्कूल में पढ़ने वाला जुनैद हो या शाहिदा या फिर रिहाना इन सभी बच्चों को पाठ्यक्रम में शामिल सारे संस्कृत के श्लोक कंढस्थ है. वहीं कुरान की आयतों का भी इन बच्चों को जुबानी याद है. इन बच्चों की इस काबिलियत पर इन बच्चों के अभिभावकों को भी फख्र है.

इंदौर से शुरू हुई अंतर्राष्ट्रीय उड़ान, एयर इंडिया का विमान दुबई रवाना

मनमोहन सिंह संभाल सकते हैं कांग्रेस की कमान, अध्यक्ष पद की दौड़ में आगे है नाम

मैच के दौरान अचानक निर्वस्त्र होकर मैदान में दौड़ने लगा शख्स, सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -