जो सरकार न कर सकी वो इन्होने कर दिखाया, निकाला जल संकट का समाधान
जो सरकार न कर सकी वो इन्होने कर दिखाया, निकाला जल संकट का समाधान
Share:

जयपुर: विश्व में ताले और चाबी का जो रिश्ता है. वही नाता किसी भी समस्या और उसके समाधान का है. कहा जाता है कि ताला बनने से पहले उसकी चाबी तैयार हो जाती है और ऐसा ही कुछ पानी की कमी से उत्पन्न हुए हालात को लेकर हो रहा है. देश के साथ ही राज्य के अलग-अलग हिस्सों से जल संकट की ख़बरें आती है. किन्तु इन सबके बीच समस्या का रोना रोने की जगह जयपुर के एक परिवार ने अपने ही तरीके से जल संकट का समाधान ढूंढ लिया है.  

किसी भी समस्या से निपटने के दो तरीके होते हैं. पहला तरीका कहता है, भाग लो! यानि अपना रास्ता बदल कर परेशानी को नज़रअंदाज़ कर दो और कोई अन्य विकल्प चुन लो जबकि दूसरा तरीका कहता है कि समस्या का सामना करो, उसे समझो, उससे जूझो, लड़ो और समस्या का  समाधान निकालो. गर्मी के मौसम में जल संकट भी किसी भीषण समस्या से कम नहीं है और इससे लड़ने के भी दो तरीके हैं. कुछ लोग सरकार से सहायता की उम्मीद लगाए रहते हैं. तो कुछ लोग  समस्या का हल निकालने की पहल खुद कर रहे हैं.

जयपुर शहर में रहने वाले वकील माधोराम चौधरी जैसे भी लोग हैं. जिन्होंने सरकार का रास्ता ना देखते हुए इसके समाधान के लिए कार्य किया. अपने बुजुर्गों से बारिश के पानी को सहेजने का हुनर विरासत में पाने वाले माधोराम चौधरी ने आज से सत्रह वर्ष पहले जब जयपुर में मकान बनाया. चौधरी ने अपने घर में पानी के लिए दो टैंक बनवाए थे. पहला टैंक लगभग 12 हज़ार लीटर की कैपिसिटी का है. जिसमें पीने के लिए बारिश का पानी एकत्रित किया जा सके और दूसरा टैंक तीन हज़ार लीटर क्षमता का जिसमें पीएचईडी की वाटर सप्लाई का पानी एकत्रित करके उसे गार्डन के साथ ही नहाने-धोने के कार्य में लिया जा सके. 

अमेठी में स्मृति ईरानी ने लगाई चौपाल, कहा - आपने सांसद नहीं, दीदी को चुना है

कमलनाथ के मंत्री के विवादित बोल, कहा - भगवान राम ने बढ़ा दिए पेट्रोल-डीज़ल के दाम

कराची स्थित भारतीय दूतावास पर अतिक्रमण की कोशिश, भारत ने दर्ज कराया विरोध#

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -