बलात्कार के बाद अब बेरोज़गारी में भी नंबर-1 बना राजस्थान, कांग्रेस राज में बना 'शर्मनाक' रिकॉर्ड
बलात्कार के बाद अब बेरोज़गारी में भी नंबर-1 बना राजस्थान, कांग्रेस राज में बना 'शर्मनाक' रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: सियासी रस्साकशी और अपराध के बढ़ते मामलों को लेकर राजस्थान अक्सर सुर्ख़ियों में बना रहता है, मगर राज्य अब रोजगार (Employment) में भी काफी पिछड़ गया है. गैर-सरकारी संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक, राज्य में बेरोजगारी 32.3 फीसद है.

दरअसल, CMIE ने साल 2016 से फरवरी 2022 तक के पूरे देश के राज्यों की बेरोजगारी रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में पहली बार बेरोजगारी का आंकड़ा 30 फीसद के पार पहुंचा है. फरवरी 2016 में राजस्थान में बेरोजगारी दर 3.8 फीसद थी, जो फरवरी 2022 में बढ़कर 32.3 फीसद हो गई है. बता दें कि, 2013 से 2018 तक राजस्थान में भाजपा की सरकार थी, उसके बाद से मौजूदा समय तक वहां अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस का शासन है. राजस्थान के बाद बेरोज़गारी के मामले में 31 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हरियाणा का नाम है. इसके बाद झारखंड में 15 फीसद, बिहार में 14 फीसद, जम्मू-कश्मीर में 13.2 फीसद बेरोजगारी है. 

वहीं देश में सबसे कम बेरोजगारी ओडिशा में (महज 1 फीसद) है. इसके बाद मेघालय में 1.4 फीसद, छत्तीसगढ़ में 1.7 फीसद, कर्नाटक में 2 फीसद, गुजरात में 2.5 फीसद बेरोजगारी है. हालांकि, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने हाल ही में बजट घोषणा करते हुए सरकारी विभागों में 1 लाख पदों पर भर्तियां करने की बात कही है. बता दें कि राजस्थान देशभर में बलात्कार के मामलों में भी पहले नंबर पर आता है.

डीएमके ने स्टालिन को राष्ट्रीय नेतृत्व में लाने के लिए विचार किया

क्या हिन्दुओं को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा ? जानिए सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार में क्या हुई बात

अश्लील वीडियो सामने आने के बाद बदायूं के SHO निलंबित, अपनी सफाई में कुछ नहीं कह पाए पुलिस अधिकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -