राजस्थान सरकार ने शुरू की यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
राजस्थान सरकार ने शुरू की यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
Share:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी सरकार की बहुप्रतीक्षित सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना (यूएचएस) इस साल 1 अप्रैल को शुरू की जाएगी। सीएम ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक वर्चुअल कार्यक्रम में कहा, गहलोत द्वारा 2021-22 के लिए राज्य बजट में घोषित इस योजना के तहत हर परिवार को सालाना 850 रुपये देकर 5 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। गहलोत ने कहा, 'विकास कार्य, पानी, बिजली, शिक्षा, सिंचाई, समाज कल्याण और अन्य क्षेत्र भी सरकार की प्राथमिकता सूची में हैं, लेकिन स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 'निरोगी राजस्थान' अभियान शुरू किया था और दिसंबर 2019 में शुरू हुई इसकी तैयारियां मार्च 2020 में कोरोनावायरस फैलने के समय महत्वपूर्ण साबित हुई थीं।

सरकार का कोरोना प्रबंधन उत्कृष्ट था, जिसके कारण रिकवरी दर सबसे अधिक थी और राज्य में मृत्यु दर सबसे कम थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने अपनी चिकित्सा संरचना को मजबूत किया है और प्रति दिन कोरोना परीक्षण क्षमता 70,000 है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के ''भीलवाड़ा मॉडल'' की दुनिया भर में प्रशंसा हुई और ब्रिटेन में भी 'नो मास्क, नो एंट्री' के नारे का पालन किया गया। राज्य में चिकित्सा सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुए, गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार नर्सिंग-प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ गठजोड़ की संभावना तलाश रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में मेडिकल कॉलेजों, एमबीबीएस और एमडी पाठ्यक्रमों में सीटें बढ़ी हैं और सरकार मॉडल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) विकसित कर रही है।

तमिलनाडु में स्मृति ईरानी का अनोखा चुनाव प्रचार, भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ किया डांडिया

दिल्ली दंगा: IB अफसर अंकित शर्मा के भाई को नौकरी देंगे केजरीवाल, 'आप' पार्षद के घर के पास मिला था शव

'डिमांड बोलो..वोट में मदद करो..', भाजपा नेता को ममता बनर्जी का फोन, ऑडियो वायरल !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -