राजस्थान सरकार ने मेहसाणा-भटिंडा गैस पाइपलाइन के साथ औद्योगिक विकास की योजना बनाई

राजस्थान: राजस्थान सरकार मेहसाणा-भटिंडा गैस पाइपलाइन परियोजना के साथ औद्योगिक विकास को सुविधाजनक बनाने की योजना बना रही है, जिसके इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। मेहसाणा-बठिंडा ट्रंकलाइन 36 इंच व्यास की पाइपलाइन है, जिसमें मार्ग के साथ विभिन्न स्पर लाइनें हैं, जो लगभग 1,650 किलोमीटर है। पाइपलाइन गुजरात, राजस्थान हरियाणा और पंजाब से होकर गुजरेगी। 

राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम ने 14 श्रेणियों के उद्योगों की पहचान की है, जिनमें सिरेमिक, कांच, धातु की ढुलाई, कपड़ा और अन्य शामिल हैं जिनकी उच्च ऊर्जा की जरूरत है जो प्राकृतिक गैस के उपयोग से आंशिक या प्रमुख रूप से पर्याप्त हो सकते हैं। पाइपलाइन के माध्यम से डाली जा रही गैस को जिला स्तर के वितरकों के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्रों और संबंधित उद्योगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने एक बयान में कहा कि निगम ने राज्य में मौजूदा पाइप गैस नेटवर्क के साथ पहले से ही कुछ सिरेमिक क्लस्टर विकसित किए हैं और अब आगामी लाइन के साथ और अधिक औद्योगिक क्षेत्रों की योजना बना रहा है। किफायती ईंधन के रूप में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता से राज्य में उद्योगों को लागत लाभ और बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम निवेशकों को इसका लाभ आसानी से उपलब्ध कराने के लिए योजना बना रहा है।

सुशांत सिंह के निधन के बाद रिया चक्रवर्ती में हुआ बदलाव, शेयर की ये जबरदस्त पोस्ट

कश्मीर में लौट रहा 1990 का खूनी दौर ? जब इस्लामी आतंकियों के कारण घाटी छोड़ गए थे 60 हज़ार परिवार

विराट संग वामिका की फोटो देख रणवीर सिंह ने किया ऐसा कमेंट कि फैंस बोले- अगला आपका ही नंबर है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -