2 माह में 40 लाख गौवंशों का टीकाकरण कराएगी राजस्थान सरकार, लंपी बीमारी से जंग शुरू

जयपुर: राजस्थान सरकार ने लंपी स्किन रोग से पार पाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करना शुरू कर दिए है। यहां सबसे अधिक पशु बीमार हैं। इसलिए राज्य सरकार पर जल्द से जल्द इसे नियंत्रित करने का दबाव है। ऐसे में टीकाकरण तेज करने का फैसला लिया गया है। सरकार केवल 60 दिन में ही 40 लाख पशुओं का टीकाकरण करवाएगी। मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर गौवंशों में फैल रही लंपी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की।

शर्मा ने जानकारी दी है कि राज्य में गौवंशीय पशुओं में फैल रही लंपी स्किन डिजीज को लेकर सरकार संवेदनशीलता के साथ सभी जरूरी कदम उठा रही है। पशुओं में दैनिक रूप से किये गए टीकाकरण की अब हर दिन समीक्षा की जाएगी। टीकाकरण के डेली टारगेट के अनुरूप कार्य होगा। खासतौर पर गौशालाओं में अधिकारियों द्वारा निरंतर भ्रमण करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

 

पशुपालन विभाग के शासन सचिव पीसी किशन के अनुसार, आगामी दो महीनों में 40 लाख पशुओं का टीकाकरण कर दिया जाएगा। टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाकर 1 लाख रोज़ाना करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि गोट पॉक्स वैक्सीन की 7 लाख डोज अजमेर जिले को मिली है। वैक्सीन की 1-1 लाख डोज अजमेर दफ्तर से कल ही प्राप्त कर टीकाकरण का कार्य पूरा किया जाएगा। इस काम में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

लखनऊ से PFI का अब्दुल मजीद गिरफ्तार, आतंकी संगठन ISIS से जुड़ा जिहादी साहित्य बरामद

फ्रांस और ब्रिटेन से भी शक्तिशाली हुई इंडियन आर्मी, विश्व युद्ध की आहट के बीच जारी हुई सेनाओं की रैंकिंग

'हिन्दू लड़कियों को फंसाने पर नकद इनाम..', मुस्लिम युवाओं को इसकी ट्रेनिंग भी देता है PFI

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -