राजस्थान : महिला को संतान पैदा करने पर मिलेगी 6 हजार की राशि, सरकार का बड़ा फैसला

राजस्थान सरकार ने महिलाओं को दूसरी संतान के जन्म पर 6 हजार रुपए की सहायता राशि देने की बात कही है. मां के बेहतर स्वास्थ्य और दूसरी संतान के रखरखाव को लेकर राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी मात्र पोषण योजना शुरू की है.

अंटार्कटिका : क्या है उच्च-ऊर्जा कणों के फव्वारे का राज ?

अपने बयान में महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने बताया कि माताओं को पर्याप्त राहत और पोषण के लिए इस योजना में 5 साल में 225 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इस योजना में 3.75 लाख महिलाओं को लाभांवित किए जाने का प्रस्ताव है. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह योजना शुरूआत में प्रदेश के आदिवासी जिलों उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा व प्रतापगढ़ में चलाई जा रही है. इन जिलों में महिलाओं के पोषण के संकेतक राज्य के औषत की तुलना में कम है. इस वजह से इन जिलों में योजना की शुरूआत की गई है.

आयुष्मान योजना की सफलता का पीएम मोदी ने खोला राज, कही यह बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत हर साल 75 हजार लाभार्थियों को शामिल कर करीब 45 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा. इस योजना के तहत माता को दूसरी संतान पैदा होने पर 6 हजार रुपए अलग-अलग चरणों में दिए जाएंगे. यह रकम उनके खाते में जमा होगी. सरकार का मकसद यह है कि माता अपना और बच्चे का पोषण सही ढंग से कर सके. 

आयुष्मान योजना की सफलता का पीएम मोदी ने खोला राज, कही यह बात

इस मॉडल के बेहद चिकने है हिप्स, जिसे देखकर धड़कने लगते है फैंस के दिल

Call of Duty: क्या है वारज़ोन के रहस्यमयी बंकर का राज ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -