राजस्थान: सत्ता बदलने के साथ ही बदला साइकिल का रंग, अब वितरित नहीं होंगी भगवा रंग की सायकलें

राजस्थान: सत्ता बदलने के साथ ही बदला साइकिल का रंग, अब वितरित नहीं होंगी भगवा रंग की सायकलें

जयपुर: राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के साथ ही साइकिल का रंग भी परिवर्तित हो जाता है. जब भाजपा सत्ता में थी तो साइकिल का रंग भगवा हुआ करता था, किन्तु अब कांग्रेस का शासन आया तो एक बार पुनः साइकिल का रंग बदला गया है. अब कांग्रेस सरकार भगवा के स्थान पर काले रंग की साइकिल वितरित करेगी. छात्रावासों में दो किमी की दूरी पर रहने वाले विद्यार्थियों को सरकार साईकिल देगी.

उल्लेखनीय है कि भाजपा की वसुंधरा सरकार ने होनहार छात्राओं को भगवा रंग की साईकिल बांटने की योजना आरंभ की थी. इस योजना को कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में और बढ़ावा देते हुए छात्रावासों में भी साइकिल बांटने की योजना आरंभ की. किन्तु अब कांग्रेस सरकार ने इस साइकिल का रंग भगवा की जगह काला कर दिया है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सरकारी छात्रवासों में रहने वाले विद्यार्थी यदि दो किमी से ज्यादा दूरी पर पढ़ने जाते हैं तो उन्हे साइकिल प्रदान की जाएगी.

हालांकि, ये बात भी है कि आम तौर पर काले रंग की साइकिल की लागत अधिक नहीं होती है, अगर पिछली वसुंधरा सरकार में अलग से भगवा रंग करवाया जाता था, तो उसका भुगतान अलग से करना पड़ता था. साइकिल वितरण को लेकर मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल का कहना है कि अब ना तो भगवा रंग की साइकिल बांटी जाएगी और ना ही ऑरेंज रंग की. अब केवल काले रंग की साइकिल ही विभाग की तरफ से दी जाएगी.

26 अगस्त को होंगे उच्च सदन के दो सीटों के लिए उपचुनाव

राज्यपाल से मिलकर बोले अब्दुल्ला, कहा- जम्मू कश्मीर के बारे में नहीं मिल रहा साफ़ जवाब

संसद सत्र के बाद कांग्रेस कर सकती है नये पार्टी अध्यक्ष का ऐलान