राजस्थान सरकार का वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा

Jun 20 2019 03:41 PM
राजस्थान सरकार का वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा

जयपुर: राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विदेश यात्रा भी कर सकेंगे. हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल में काठमांडू, पशुपतिनाथ तक यात्रा कर सकेंगे. देवस्थान मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने पर्यटन भवन में राज्य स्तरीय समिति की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई है. इस साल 5,000 यात्री हवाई मार्ग से और 5,000 यात्री रेल मार्ग से तीर्थयात्रा पर जाएंगे.

रेल यात्रा में दो और हवाई यात्रा में तीन नए सर्किट जोड़े गए हैं. देहरादून-हरिद्वार-ऋषिकेश सर्किट में देहरादून तक हवाई जहाज द्वारा और वहां से आगे बसों के जरिए श्रद्धालुओं को ले जाया जाएगा. गंगासागर-दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ- कोलकाता सर्किट में कोलकाता तक श्रद्धालुओं को हवाई जहाज से और वहां से आगे बस के जरिए तीर्थ स्थानों तक ले जाया जाएगा. पशुपतिनाथ काठमांडू सर्किट में काठमांडू तक मुसाफिर हवाई जहाज से जाएंगे और वहां से आगे पशुपतिनाथ तक बस से ले जाया जाएगा.

दरअसल, इससे पहले हवाई यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे जिनमे इजाफा कर 9 कर दिया गया है. उधर प्रस्तावित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में रेल यात्रा में दो अतिरिक्त सर्किट जोड़े गए हैं. रेल यात्रा में श्री गोवर्धन-नंदगांव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन सर्किट और अजमेर (मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह) दिल्ली (निजामुद्दीन औलिया की दरगाह) और फतेहपुर सीकरी आगरा (शेख सलीम चिश्ती की दरगाह) सर्किट शामिल किए गए हैं. 

नौसेना से लेकर BSF तक सभी कर रहे योग अभ्यास, कल मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जाने से सिद्धू का इंकार, अब आगे ऐसे समीकरण

'शिल्पा शेट्टी' ने योग करते हुए शेयर की ये शानदार तस्वीर