कोरोना को समाप्त करने के लिए सीएम गहलोत ने बनाया दमदार प्लान
कोरोना को समाप्त करने के लिए सीएम गहलोत ने बनाया दमदार प्लान
Share:

कोरोना प्रसार को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को लेकर विशेष कार्य योजना बनाई है. सरकार ने कोरोना के हॉटस्पॉट से बुजुर्गों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान बीमा योजना के आंकड़े खंगालने शुरू कर दिए हैं.

इन शहरों में कई जिंदगियों का काल बना कोरोना, लगातार बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें 60 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों की सूची बनाई जा रही है. चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 4 साल में बीमा योजना में 60 वर्ष से ऊपर की आयु के इन लोगों द्वारा लिए गए इलाज की समीक्षा की जा रही है. मुख्य रूप से रेस्पिरेट्री डिजीज, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और हार्ट डिजीज के मरीजों की छंटनी की जा रही है ताकि कोरोना संकट में हाई रिस्क ग्रुप के लोगों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा सके. जयपुर में कोरोना के हॉट-स्पॉट बने रामगंज में 10,140 लोगों की सूची बनाई गई है. सूची में 60 से 69 साल के 6366, 70 से 79 साल के 2866, 80 से 89 साल के 794, 90 से 100 साल के 114 लोग शामिल हैं.

चीन की हालत का फायदा उठा सकता है भारत

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इसी तरह टोंक,नागौर,अजमेर,जोधपुर एवं भरतपुर जैसे कोरोना के हॉटस्पॉट वाले इलाकों में रह रहे बुजुर्गों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्णय लिया गया है. सरकार इन लोगों के लिए अलग से स्टाफ भी तैनात करेगी. उन्होंने बताया कि कोराना वायरस से होने वाली मौतों को कम करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के कुछ हिस्सों को कंटेंमेंट जोन के रूप में चिन्हित किया है. सरकार की जानकारी में आया है कि अधिकांश मृतकों में हाईरिस्क श्रेणी के लोग अधिक शामिल थे,उनके किड़नी,बीपी,डायबीटीज व हार्ट जैसी बीमारियां थी.

इंडोनेशिया को जल्द मिलेगी चिकित्सा सामग्री, पीएम मोदी ने बोली यह बात

नितिन गडकरी बोले, जल्द मिले अंतरराज्यीय सीमाओं पर फंसे ट्रकों को इजाजत

जल्द प्रारंभ हो सकती है उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण सड़क परियोजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -