राजस्थान चुनाव: कभी राजेश पायलट ने दी थी सोनिया को चुनौती, अब राहुल को दम दिखा रहे सचिन
राजस्थान चुनाव: कभी राजेश पायलट ने दी थी सोनिया को चुनौती, अब राहुल को दम दिखा रहे सचिन
Share:

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी को 11 दिसंबर को आए विधानसभा चुनाव नतीजों में आखिरकार वो जीत मिल ही गई, जिसके लिए पार्टी लंबे समय से तरस रही थी. एक ऐसी जीत जिससे पार्टी के सूखते कुँए में पानी निकल आया, लेकिन जीत के साथ ही महत्वाकांक्षाएं भी मुँह फ़ैलाने लगीं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लंबी मंत्रणा के बाद मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री न बनने के लिए राजी कर लिया, लेकिन वही बात राजस्थान में सचिन पायलट को समझानी उनके लिए कठिन हो रहा है.

मिजोरम: ईसाई रीतिरिवाज के बीच पहली बार शपथ लेगी मिजो सरकार

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने सीएम पद के लिए अंगद की तरह पैर जमा रखा है. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का तिलस्म भी खुलकर सामने नहीं आ पा रहा है. अगर पूरे मामले को गौर से देखा जाए तो अब तक इतना स्पष्ट है कि विधायक दल ने निर्णय करने का अधिकार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंप दिया है. लेकिन राहुल गांधी गहलोत और पायलट को मना नहीं पा रहे हैं. सचिन पायलट का कहना है कि पिछले चार साल से प्रदेश अध्यक्ष के नाते उन्होंने राज्य में कड़ी मेहनत की है. इस जीत में उनकी मेहनत का अहम् योगदान है. इसलिए उन्हें सीएम बनाया जाना चाहिए. इस तरह से वे राहुल गांधी के फैसले के खिलाफ खड़े हैं.

असम से आई खुशखबरी, बीजेपी ने लहराया भगवा

इस समय राजस्थान की सियासत में चल रहे घटनाक्रम को दो दशक पुराने घटनाक्रम से जोड़कर देखा जा रहा है. उस जमाने में जब राहुल की मां सोनिया गांधी कांग्रेस की कमान संभाल रही थीं, तब सचिन के पिता राजेश पायलट और ज्योतिरादित्य के पिता माधवराव सिंधिया कांग्रेस के दिग्गज नेता हुआ करते थे. ये दोनों नेता भी हाईकमान के सामने दंडवत नहीं थे. लेकिन सिंधिया सीनियर और पायलट सीनियर की राजनीति में एक अंतर था, मावधराव कभी हाईकमान के सामने मुखर नहीं हुए, वहीं राजेश पायलट खुलकर सामने आने वाले व्यक्ति बने रहे. राजेश ने सोनिया के खिलाफ आवाज़ भी बुलंद कि थी, जो आज उनका बेटा सचिन कर रहा है.

 खबरें और भी:-  

 

असम: नतीजा बराबरी पर आने से सिक्‍का उछालकर जीते 6 प्रत्‍याशी

दिल्ली में होने वाला गीता महोत्सव कार्यक्रम शाह ने किया रद्द

कांकेर: जीत का जश्न मनाने के दौरान कांग्रेसियों ने चार घरों में की तोड़फोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -