राजस्थान चुनाव: राजपूत समुदाय को कम टिकट देना कांग्रेस को पड़ सकता है महंगा
राजस्थान चुनाव: राजपूत समुदाय को कम टिकट देना कांग्रेस को पड़ सकता है महंगा
Share:

जयपुर:  राजस्थान में चुनाव की घोषणा से पहले कमल का फूल हमारी भूल का नारा देेने वाले राजपूत समुदाय की नाराजगी को भुनाने में कांग्रेस असफल दिखाई दे रही है. राजपूत समुदाय में इस बात की नाराजगी दिख रही है कि कांग्रेस ने उनके समुदाय से काफी कम लोगों को टिकट दिए हैं. यही कारण है कि राजस्थान में अब राजपूत कह रहे है कि हमारे आंदोलनों में सहयोग करने वाले हर राजपूत प्रत्यशी को हम सहयोग देंगे, चाहे वो किसी भी पार्टी से क्यों न हो.

तेलंगाना चुनाव: चंद्रबाबू नायडू के तीन वर्षीय पोते की संपत्ति जानकर दंग रह जाएं गए आप

उल्लेखनीय है कि राजपूत समुदाय हमेशा से भाजपा का मूल वोट बैंक रहा है, लेकिन मौजूदा सरकार के दौरान हुए फिल्म पदमावत प्रकरण, आनंदपाल एनकाउंटर, सांवराद में हिंसा जयपुर राजघराने की सम्पत्ति का मामला जैसे प्रकरणों के कारण राजपूत वर्तमान सरकार से नाराज़ थे. राजस्थान में यह पहला मौका था जब भाजपा सरकार के खिलाफ राजपूत समुदाय ने तीन-चार बड़े आंदोलन किए, सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने सरकार से अपने पक्ष में निर्णय भी कराए, लेकिन इसके बावजूद राजपूत सरकार से नाराज़ थे. चुनाव से पहले जयपुर में राजपूत संगठनों के एक कार्यक्रम में राजपूत समुदाय ने 'कमल का फूल हमारी भूल' का नारा देकर अपनी नाराज़गी साबित कर दी थी.

अमित शाह ने कहा इस बार का चुनाव कांग्रेस के परिवारवाद और जातिवाद के खिलाफ होगा

इसी ले चलते पश्चिमी राजस्थान में राजपूतों के स्वाभिमान को लेकर पूर्व रक्षाा मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र मानवेन्द्र सिंह ने अपनी ही पार्टी भाजपा को छोड़कर कांग्रेस मे शामिल हो गए थे. इसके बाद यह माना जा रहा था कि इस बार भाजपा का राजपूत वोट बैंक खिसक कर कांग्रेस की तरफ चला जाएगा और राजपूतो की नाराजगी के चलते भाजपा को पुरे मारवाड़ पर नुकसान उठाना पडेगा, लेकिन कांग्रेस इसका फायदा उठाने में नाकाम रही है, अब देखना ये है कि भाजपा को इससे कितना लाभ मिलता है. 

खबरें और भी:-

 

जम्मू कश्मीर: विधानसभा भंग होने के बाद, भाजपा ने बुलाई विधायकों की अहम् बैठक

तेलंगाना चुनाव: सोनिया गांधी और राहुल एक साथ करेंगे मंच साझा

मिजोरम चुनाव: असम के मंत्री ने स्वीकारा, कहा राज्य में बड़ी पार्टी नहीं है भाजपा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -