राजस्थान चुनाव: महर्षि हुए बीजेपी में शामिल, रतनगढ़ सीट पर पड़ेगा असर
राजस्थान चुनाव: महर्षि हुए बीजेपी में शामिल, रतनगढ़ सीट पर पड़ेगा असर
Share:

जयपुर। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक तेजी जारी है। कई नेता एक पार्टी का साथ छोड़ दूसरे का दामन थाम रहे हैं। नेताओं की इस उठा—पटक के बीच कई क्षेत्रों के राजनीतिक समीकरण उलट—पलट रहे हैं। अब इसी बीच राजस्थान में बसपा के नेता अभिनेष महर्षि बीजेपी में शामिल हो गए हैं। महर्षि के बीजेपी में शामिल होने से राजस्थान में पार्टी को फायदा हो सकता है, वहीं बसपा और कांग्रेस को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। महर्षि ने सोमवार को दिल्ली में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राजस्थान चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। 

राजस्थान चुनाव 2018 : बसपा का बड़ा बयान, सभी 200 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

दरअसल, महर्षि राजस्थान की राजनीति में अहम स्थान रखते हैं और राज्य के ब्राह्मण वोटों पर उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है। ऐसा माना जा रहा है कि महर्षि के बीजेपी में शामिल होने से जो सवर्ण पार्टी से नाराज माने जा रहे थे, वह फिर से पार्टी के पक्ष में  अपना रुख बना सकते हैं। महर्षि ने अपना राजनीतिक कॅरियर कांग्रेस से शुरू किया था। वह 2008 में राजस्थान विधानसभा चुनावों में रतनगढ़ से  कांग्रेस के टिकिट पर मैदान में उतरे थे, हालांकि वह बीजेपी के राजकुमार रिणवां  से हार गए थे। इसके बाद उन्होंने बसपा का दामन थाम ​लिया और 2014 के लोकसभा चुनावों में चुरू से सांसद का चुनाव लड़ा। हालांकि इस बार भी वह हार गए और दूसरे स्थान पर रहे, लेकिन उन्हें तीन लाख से ज्यादा वोट प्राप्त हुए थे। 

राजस्थान चुनाव: वसुंधरा राजे का प्रहार, कहा कांग्रेस के नेताओं को हो गई है झूठ बोलने की आदत

रतनगढ़ सीट के बदलेंगे समीकरण 

महर्षि के बीजेपी में शामिल होने से सबसे ज्यादा असर रतनगढ़ सीट पर पड़ेगा। अभी बीजेपी ने चुरू जिले की छह विधानसभा सीटों में से केवल चुरू और सादुलपुर में ही  प्रत्याशी घोषित किए हैं। बाकी चार पर अभी प्रत्याशी घोषित करना बाकी है।  इस वक्त रतनगढ़ सीट से बीजेपी के राजकुमार रिणवां विधायक हैं। लेकिन महर्षि के बीजेपी में आने से उनका टिकिट कट सकता है या उन्हें कहीं और से टिकिट दिया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि महर्षि की पकड़ रतनगढ़ पर मजबूत है, तो बीजेपी इस सीट से  महर्षि को उतार सकती है। अगर ऐसा होता है, तो रिणवां पर संकट आ सकता है। बता दें कि रिणवां तीन बार से रतनगढ़ से बीजेपी विधायक हैं। 

खबरें और भी

राजस्‍थान चुनाव 2018 : बीजेपी ने घोषित किये 131 उम्‍मीदवारों के नाम, 25 नए लोगों को भी दिया टिकट

राजस्थान चुनाव: उम्मीदवारों के नामों को लेकर शाह-वसुंधरा में मतभेद, कल हो सकता ही फैसला

जमीन बेचने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सीएम वसुंधरा राजे को जारी किया नोटिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -