झोपड़ी में रहने वाले छात्र ने रचा इतिहास, बाइक के इंजिन से बना दिया हेलीकॉप्टर
झोपड़ी में रहने वाले छात्र ने रचा इतिहास, बाइक के इंजिन से बना दिया हेलीकॉप्टर
Share:

जयपुर: राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई इलाके के चांद बावड़ी के एक विद्यार्थी ने चेतराम चेची ने कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए हेलीकॉप्टर बनाकर बड़ा कारनामा किया है. खबरों के अनुसार, चेतराम आईटीआई डिग्री धारक है. पढ़ाई के दौरान छात्र का सपना था कि वह हेलीकॉप्टर का निर्माण करे. 

इस ख्वाब को साकार करने के लिए छात्र ने एक साल की कड़ी मेहनत में हेलीकॉप्टर तैयार किया. छात्र ने दावा किया है कि यदि उसे इस हेलीकॉप्टर को उड़ाने की अनुमति मिले, तो वह इस हेलीकॉप्टर को 20 फीट ऊंचाई तक उड़ा सकता है. इस हेलीकॉप्ट को तैयार करने में तक़रीबन 8 लाख रुपए का खर्च हुआ है. चेतराम ने कहा कि उसे इस सपने को पूरा करने के लिए उसके पिता ने काफी मेहनत की है. हेलीकॉप्टर को तैयार करते वक़्त इसे 3 बार बदला गया. 

पहले इसमें मोटरसाइकिल का सिंगल पेट्रोल इंजन लगाया गया, किन्तु यह उड़ नहीं पाया. इसके बाद युवक ने हेलीकाप्टर में डीजल का इंजन लगाया. इसमें भी हेलीकॉप्टर के कंपन्न की वजह से कामयाबी नहीं मिल सकी. मॉडल के कारण होंडा सीबीजेड मोटर बाइक के 2 इंजन लगाने के बाद और हेलीकॉप्टर का थोड़ा स्वरूप बदलने के बाद युवक को आखिरकार कामयाबी मिल गई.

इस मामले में चीन से आगे निकल जाएगा भारत

बीएसएनएल कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, लटक सकता है उनका वेतन

देश का राजकोषीय घाटा बढ़कर हुआ 5.47 लाख करोड़ रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -