राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा गाँधी सप्ताह का प्रारंभ
राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा गाँधी सप्ताह का प्रारंभ
Share:

सचिवालय स्थित गाँधी स्टेचू को मालार्पण कर प्रार्थना सभा में माननीय मुख्यमंत्री ने हिस्सा लिया
गाँधी सर्किल स्थित गाँधी मूर्ति पर मालार्पण एवं भजन गायन की प्रस्तुति
सूत के धागे की गिरह खोल कर श्री अशोक गेहलोत ने खादी मेले का उद्घाटन किया
प्रदेश में खूब धूम-धाम से मनाये जा रहे 150 वे गाँधी जयंती के अवसर पर  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आज सचिवालय स्थित गाँधी स्टेचू को मालार्पण कर प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। प्रदेश में खूब धूम-धाम से मनाये जा रहे 150 वे गाँधी जयंती के अवसर पर  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आज सचिवालय स्थित गाँधी स्टेचू को मालार्पण कर प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। तत्पश्च्यात गाँधी सर्किल स्थित महात्मा गाँधी की मूर्ति को नमन कर मालार्पण किया। जयपुर विकास प्राधिकरण और राजस्थान पर्यटन विभाग के तत्वाधान में आयोजित भजन समारोह में भी लोगों ने बढ़-चढ़ के हिस्सा लिया। इस अवसर पर मंत्री परिषद के सदस्य, विधायकगण एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

गाँधी जी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में राजस्थान खादी ग्रामोद्योग के सहयोग से जवाहर कला केंद्र के शिल्मेंप ग्राम में  खादी मेले का आयोजन 2 से 9 अक्टूबर तक किया जा रहा है जिसका उद्धघाटन माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गेहलोत द्वारा किया गया। सूत के धागे की गिरह खोल कर श्री अशोक गेहलोत ने खादी मेले का उद्घाटन किया। राजस्थान के सभी जिलों से आये 500 से अधिक दस्तकारों और शिल्पकारों ने अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया। बदलते परिपेक्ष्य में बापू का चरखा भी बदला है जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण खादी मेले में नए एवं पुराने चरखों को दिखा कर समझाया गया है, साथ ही लूम की मशीन को भी प्रदर्शित किया गया है जिससे युवाओं में खादी को लेकर कई रुझान देखने को मिल रहे हैं  और खादी को एक फैशन स्टेटमेंट के रूप में अपनाया जा रहा हैं । श्री अशोक गहलोत ने कहा कि महात्मा गांधी ने ग्राम स्वराज तथा ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। युवा पीढ़ी को भी उनके बताए गए मार्ग पर चलकर देश के विकास में भागीदार बनना चाहिए।

देश के अलग अलग जिलों से आये कृतिम बुनकरों द्वारा  ऊनि , सूती, रेशमी , खादी सभी तरह के उत्पादों को शामिल किया गया है। महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के अवसर पर राज्य सरकार ने खादी उत्पादों पर विशेष 50 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है की खादी की बिक्री के नए कीर्तिमान स्थापित होंगे। खादी के अलग अलग वस्त्रों के अलावा ग्रामोद्योग के चर्म उत्पाद, शहद , जूतियां , मिट्टी के बर्तन और साजो सज्जा का सामान भी है जिसका प्रत्यक्ष प्रदर्शन खादी मेले में देख सकते हैं।

दस्तकारों के लिए राजस्थान आवासन मंडल द्वारा एक आवासीय योजना का भी एलान किया गया जिसे महात्मा गाँधी दस्तकार नगर योजना नायला का नाम दिया गया है जिसकी पंजीयन पुस्तिका का विमोचन और आईआईसीडी द्वारा आयोजित  प्रदर्शनी का  उद्धघाटन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

खादी मेले के बाद, सेंट्रल पार्क में पर्यटन विभाग तथा सहर संस्था की ओर से गांधी उत्सव के तहत आयोजित आर्टिस्ट कैम्प का शुभारम्भ किया। जिसमें राजस्थान के बहुनामी 30 कलाकारों ने हिस्सा लिया और बापू के जीवन की 11 प्रतिज्ञाओं का केनवास पर चित्रण कर युवाओं को सन्देश दिया। बाद में स्पिक मैके द्वारा सुनंदा शर्मा और प्रसिद्द सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने  सेंट्रल पार्क में संगीतमयी शाम का आयोजन किया जहाँ बड़ी तादात में जयपुर वासियों ने शिरकत की। इस संगीत संध्या पर पर्यटन मंत्री श्री विश्वेन्द्र सिंह और अन्य अधिकारियों उपस्थित रहे।

2 से 9 अक्टूबर तक चलने वाले गाँधी सप्ताह में 3 अक्टूबर को सुबह 10 बजे बिरला सभागार में उद्घाटन समारोह आयोजित किया जायेगा। इसके उपरांत 11रू30 से 01रू30 बजे तक सामाजिक कल्याण सत्र एवं 03रू30 से 05रू30 बजे तक स्वच्छता सम्मलेन का आयोजन होगा. शाम 7 बजे विश्व प्रसिद्ध फैशन स्टाइलिस्ट और फैशन कंसल्टेंट प्रसाद बिदापा गांधी हेरिटेज शो पेश करेंगे।

गांधी जयंती 2019 : बीजेपी का दावा, गांधी के सपने को पूरा कर रहे हैं पीएम मोदी

चिन्मयानंद प्रकरण को लेकर प्रियंका का भाजपा पर बड़ा हमला, दी यह चुनौता

महात्मा गांधी ने बिहार के भूकंप पीडिंत की मदद के लिए किया था बड़ा काम, 5-5 रु में बेची थी ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -