घोषित हुए राजस्थान बोर्ड 10वीं के परिणाम, इस तरह करें चेक

 

राजस्‍थान बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। जी दरअसल बोर्ड ने रिजल्‍ट की घोषणा कर दी है। जो छात्र इस वर्ष राजस्‍थान माध्‍यमि‍क परीक्षा में शामिल हुए हैं वह इस तरह से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं

Rajasthan 10th Result 2022: ऐसे करें डाउनलोड सबसे पहले https://rajresults.nic.in/ वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद वेबसाइट की होमपेज पर जाकर RBSE 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें। अब अगले पेज पर अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद सबमिट करते आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा। अब नीचे डाउनलोड के लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट का पीडीएफ सीधे सेव कर सकतें हैं। आप सभी को यह भी बता दें कि राजस्थान बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षाएं 24 मार्च से 26 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं। आरबीएसई बोर्ड परीक्षाएं पहले 03 मार्च से आयोजित होने वाली थी, लेकिन बाद में Covid-19 महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। जी हाँ और परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को बता दें कि एग्‍जाम में पास होने के लिए सभी विषयों में अलग-अलग न्‍यूनतम 33 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने जरूरी हैं। जी दरअसल प्रैक्टिकल और थ्‍योरी के नंबर अलग-अलग जोड़े जाएंगे और दोनो में अलग अलग पास होना जरूरी होगा। हालांकि, नंबर कम आने पर अथवा फेल घोषित होने पर छात्र रीइवेल्‍यूएशन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

दूसरी तरफ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी का कहना है कि सेकेंडरी परीक्षा के लिए इस साल 10,36,626 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। जी हाँ और इसी तरह प्रवेशिका परीक्षा के लिए  7,229 छात्रों ने और माध्यमिक (व्यवसायिक) के लिए 56,215 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। आपको यह भी जानकारी दे दें कि रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर भी उपलब्ध हैं। छात्र अपने रोल नंबर की मदद से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। 

नूपुर शर्मा विवाद पर आजम खान ने दिया खौफनाक बयान, जानिए क्या कहा?

इस राज्य में रातों-रात लगे 'आई सपोर्ट नूपुर शर्मा' के पोस्टर, पुलिस अलर्ट

Jio और Vi के छक्के छुड़ाने के लिए आ रहा है Airtel का ये नया प्लान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -