मानसून में राजस्थान भी हो जाता है हरा भरा, देखने के लिए ये चीज़ें हैं खास
मानसून में राजस्थान भी हो जाता है हरा भरा, देखने के लिए ये चीज़ें हैं खास
Share:

राजस्थान की धरती को वीरों की भूमि कहा जाता हैं क्योंकि यहाँ का इतिहास अपने बलिदान के लिए प्रसिद्द हैं. वहीं कुछ लोग ये भी जानते हैं कि वहां पर कुछ खास नहीं है, लेकिन अगर आप ये सोचते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगह बताने जा रहे हैं जहां पर आपको कुछ खास देखने को मिल सकता है. अगर आप राजस्थान जाना चाहते हैं तो इन जगहों को जरूर देख कर आये. यहाँ के नज़ारे और प्राकृतिक दृश्य आपको जन्नत का अहसास करवाते हैं और घूमने का मजा देते हैं. 

अरावली पहाड़ियां 
अगर आप राजस्‍थान में हरियाली देखना चाहते हैं तो अरावली की पहाडियों में जाएं. प्रकृति प्रेमियों और वन्‍यजीव फोटोग्राफर्स के बीच ये जगह बहुत लोकप्रिय है. मॉनसून के दौरान पूरा क्षेत्र हरे रंग के स्‍वर्ग जैसा दिखाई देता है. यहां पर पौधों, जानवरों, तितलियों और पक्षियों की कई दुर्लभ और लुप्‍तप्राय प्रजातियां देखने को मिलते हैं.

कम भीड़भाड
मॉनसून के मौसम में राजस्‍थान में भीड़ भी बहुत कम रहती है. मॉनसून में राजस्‍थान में सिर्फ स्‍थानीय लोग ही घूमने आते हैं और ऑफबीट पर्यटक भी आते हैं. अगर आप किसी ऐसी जगह पर घूमना चाहते हैं जहां भीड़ कम हो तो आपको इस मॉनसून में राजस्‍थान घूम आना चाहिए. 

पानी से भर जाती हैं झीलें
गर्मी और उमस के लिए मशहूर इस राज्‍य में कई झीलें हैं जो सालभर पानी से सराबोर रहती हैं. लेकिन मॉनसून के मौसम में इन झीलों में पानी की मात्रा बढ़ जाती है. मॉनसून में बारिश की वजह से झील और तालाबों में पानी खूब बहने लगता है और राजस्‍थान का एक नया ही रूप नज़र आता है. 

रेगिस्‍तान हो जाते हैं शीतल
ग्रेट इंडियन डेज़र्ट थार रेगिस्‍तान की खूबसूरती मॉनसून के मौसम में और भी बढ़ जाती है. राजस्‍थान की गर्मी में आप रेगिस्‍तान नहीं घूम पाते हैं लेकिन मॉनसून में आपकी ये मुराद जरूर पूरी हो सकती है. मॉनसून में राजस्‍थान में आपको प्रकृति के कई नायाब तोहफे मिलेंगें. रेतीले रेगिस्‍तान के ठंडे मौसम में सैर करना एक अलग ही अनुभव देगा. मॉनसून के दौरान ग्रेट इंडियन डेज़र्ट का सौंदर्य स्‍वर्ग की तरह लगता है. 

शाही महलों में फोटो लेना
राजस्‍थान का सौंदर्य शानदार किलों और शाही महलों के बिना अधूरा है. राजस्‍थान का जब भी जिक्र होता है तो इसके किलों और महलों का नाम जरूर आता है. इस राज्‍य के दर्शनीय स्‍थलों में महल और किले ही सबसे ज्‍यादा हैं. मॉनसून के मौसम में किले और महलों का सौंदर्य बहुत बढ़ जाता है. उदयपुर के सिटी पैलेस से पिछोला झील का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है. ये पहाड़ों से भी घिरा हुआ है.

हॉरर एडवेंचर का शौक रखते हैं तो जा सकते हैं इन डरावनी जगहों पर

बुक्स रीडिंग का शौक रखते हैं तो ये होटल हैं आपके लिए

शांत जगह पर जाना चाहते हैं तो जरूर जाएँ बौद्ध धर्म के ये 5 प्रसिद्ध स्थल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -