आज अपना तीसरा बजट पेश करेगी गहलोत सरकार, किसान और महिलाओं पर रहेगा जोर

By Bhavesh Bakshi
Feb 24 2021 10:35 AM
आज अपना तीसरा बजट पेश करेगी गहलोत सरकार, किसान और महिलाओं पर रहेगा जोर

जयपुर: सीएम अशोक गहलोत आज राजस्थान की कांग्रेस सरकार का तीसरा बजट विधानसभा में पेश करेंगे. कोरोना के कारण राजस्थान सरकार के लिए बजट बेहद चुनौतीपूर्ण रहने वाला है. राजस्थान में भी यूपी की तरह ही ‘पेपरलेस’ बजट किया जाएगा. सीएम गहलोत के पास ही वित्त विभाग है और बताया जा रहा है कि बेरोजगारी से निपटने और किसानों को राहत देने के लिए बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं. 

सीएम अशोक गहलोत के इस बजट में आर्थिक मैनेजमेंट के साथ कई अहम ऐलान हो सकते हैं. खासकर किसान, युवा और महिलाओं के लिए बजट में बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, ‘वित्त वर्ष 2020-21 के लिए राज्य का बजट पेपरलैस होगा। विधायकों को बजट भाषण व अन्य दस्तावेजों की मुद्रित प्रति की जगह ‘साफ्ट कॉपी’ उनके टैबलेट पर मुहिया करवाई जाएगी.’ 

बता दें कि कोरोना के कारण सरकार को इस बार लगभग 25 हजार करोड़ रुपये का राजस्व नहीं मिल सका है. एक अनुमान के तौर पर राजकोषीय घाटा बढ़कर 40 हजार करोड़ के पार पहुँच चुका है. घाटे के बाद भी सरकार अपना डिजिटल बजट सदन में पेश करेगी. विधायकों को ब्रीफकेस के साथ में टेबलेट भी दिए जाएंगे. वित्त वर्ष पूरा होने तक राजकोषीय घाटा 45 हजार करोड़ होने का अनुमान है. सदन में आज प्रश्नकाल-शून्यकाल नहीं होगा. बजट के बाद मुख्यमंत्री गहलोत की प्रेस कांफ्रेंस होगी.

राकेश टिकैत की सरकार को दो टूक- इस बार घेरेंगे संसद, 4 लाख नहीं 40 लाख ट्रेक्टर पहुंचेंगे दिल्ली

गुजरात निकाय चुनाव में भाजपा की जीत से गदगद मोदी-शाह, जनता को कहा- 'शुक्रिया'

'विभाजनकारी राजनीति आपका राजनीतिक संस्कार है...', राहुल गांधी पर बरसे सीएम योगी