राजस्थान: प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी की तो होगी 7 साल की जेल
राजस्थान: प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी की तो होगी 7 साल की जेल
Share:

जयपुर: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने रविवार को गृह विभाग की एक हाई लेवल मीटिंग को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भर्ती परीक्षाओं में धांधली और नकल करने वालों पर नकेल कसने की बात कही. सीएम गहलोत ने कहा कि, राजस्थान सरकार भर्ती परीक्षाओं में धांधली रोकने और अनुचित साधनों के इस्तेमाल में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्ती करने के लिए इससे जुड़े कानून को और सख्त बनाएगी. इसके लिए जल्द अध्यादेश भी लाया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि, इस अध्यादेश में प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल कराने, पेपर लीक सहित अन्य गड़बड़ियों में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के प्रावधान होंगे. भर्ती परीक्षाओं में अनुचित साधनों के इस्तेमाल को संज्ञेय अपराध के साथ ही इसे गैर-जमानती अपराध की श्रेणी में शामिल किया जाएगा और इससे संबंधित सजा तीन साल से बढ़ाकर सात साल करने का प्रावधान किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि, भविष्य में होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी के आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. 

सीएम गहलोत ने कहा कि भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, डमी उम्मीदवार बैठाने एवं नकल कराने जैसे मामलों में किसी भी सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की संलिप्तता पाए जाने पर राज्य सरकार उसे सेवा से बर्खास्त करेगी. इसके साथ ही, किसी प्राइवेट शिक्षण संस्थान से संबंधित व्यक्ति की किसी गड़बड़ी में संलिप्तता पाई गई तो संबंधित संस्थान की मान्यता स्थायी रूप से ख़त्म कर दी जाएगी. 

अक्टूबर की इस तारीख को वाराणसी में बड़ी रैली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

भारी बारिश के कारण गोलकोंडा किले का मुख्य द्वार पूरी तरह से हुआ जलमग्न

नहीं रहे पूर्व प्रधानमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -