राजस्थान में महंगी हुई शराब, गहलोत सरकार ने 10 फीसद बढ़ाए दाम
राजस्थान में महंगी हुई शराब, गहलोत सरकार ने 10 फीसद बढ़ाए दाम
Share:

जयपुर: लॉकडाउन के दौरान ही राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने शराब महंगी कर दी है. राज्य सरकार को लॉकडाउन के कारण राजस्व का भारी नुकसान हो रहा था. हालांकि, फिलहाल तो राज्य सरकार को इसका लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि अभी तो शराब बिक्री पर पाबन्दी है. हालाँकि, लॉकडाउन खुलने के बाद ही राज्य सरकार को इसका लाभ मिलेगा और लगता है कि राज्य सरकार ने लॉकडाउन खुलने से पहले राजस्व की बढ़ोतरी के लिए तैयारी कर ली है.

भारी राजस्व के नुकसान का सामना कर रही राज्य सरकार ने शराब पर आबकारी शुल्क (Excise Duty) में 10 फीसदी की वृद्धि की है. राज्य के वित्त विभाग ने बुधवार को शुल्क बढ़ाने के लिए एक नोटिफिकेशन में संशोधन करने के आदेश जारी किए. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 900 रूपये से नीचे की भारत में निर्मित विदेशी शराब पर 25 फीसदी की जगह 35 फीसदी एक्साइज ड्यूटी अब 35 फीसदी की जगह 45 फीसदी की गई है. 

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार बीयर पर आबकारी शुल्क में 10 फीसद की वृद्धि की गई है और राज्य में बीयर पर अब 35 फीसद की जगह 45 फीसद आबकारी शुल्क वसूला जाएगा. वहीं देसी शराब और राजस्थान निर्मित शराब की बिक्री के लिए मूल लाइसेंस शुल्क भी बढ़ा दिया गया है. कोरोना महामारी की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के चलते राज्य सरकार का राजस्व बुरी तरह प्रभावित हुआ है और संशोधित आबकारी शुल्क से अतिरिक्त राजस्व एकत्रित करने के लिये सरकार ने यह फैसला लिया है.

लॉकडाउन : वकील चाहते थे वित्तीय सहायता, SC ने खारिज की याचिका

इस स्थान पर दादा साहब फाल्के ने ​बिताए सुकून के पल

कोरोना : संकट की इस घड़ी में दुनिया के लिए फरिश्ता बना यह देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -