राजा राममोहन राय: महान भारतीय समाज सुधारक
राजा राममोहन राय: महान भारतीय समाज सुधारक
Share:

ाजा राममोहन राय का जन्म अविभाजित बंगाल प्रान्त में 22 मई 1772 को राधानगर के खानकुल इलाके में हुआ था. राजा राम मोहन राय भारतीय समाज सुधारक थे. उन्होंने ब्रम्ह समाज की स्थापना कर भारतीय समाज में नई चेतना का उद्गार किया. राम मोहन को भारतीय पुनर्जागरण का संवाहक माना जाता है. राजा राम मोहन राय की मृत्यु 27 सितमबर 1833 को इंग्लैंड में हुई थी. आज  27 सितम्बर को उनकी 185वीं पुण्यतिथि है.​

बंगाल बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों की तोड़फोड़, ड्राइवर हेलमेट पहनकर चला रहे बस



राय ने भारतीय समाज की कुरीतियों और अंधविश्वास को मिटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. राजा राम मोहन राय ने 'सतीप्रथा' और बाल विवाह का कड़ा विरोध करते हुए इसे ख़त्म कराने की जीवन पर्यन्त कोशिश जारी रखी आखिर में अंग्रेज गवर्नर विलियम बेंटिंक ने इस अमानवीय सती प्रथा पर रोक लगा दी. राजा राम मोहन राय ने पहली बार भारतीय भाषा में समाचारपत्र प्रकाशित करने वाले पत्रकार थे. इन्होने बांग्ला भाषा में 'नव प्रवर्तन' नाम से समाचार पात्र प्रकाशित किये थे. मोहन राय बड़े विद्वान् और दूरदर्शी व्यक्ति थे. हिंदी के प्रति उनका बेहद लगाव रहा. राजा जी रूढ़ियों और अंधविश्वास के जितने बड़े विरोधी थे, भारतीय संस्कृति और परम्पराओं के उतने ही बड़े समर्थक थे. आज जिस तरह आज़दी का मज़ाक बनाया जा रहा है, राम मोहन राय ने सैकड़ों साल पहले इस बात को जता दिया था, उनका मानना था कि आज़ादी का वास्तविक मतलब तभी पूरा होगा जब देश का हर व्यक्ति झूठ, अंधविश्वास, लालच से मुक्त रह कर राष्ट्र के प्रति कृतज्ञ और समर्पित भाव से उत्थान के कार्य में लीन रहे और पाई हुई आज़ादी की कीमत को समझें. अपनी किशोरावस्था में ही राम मोहन राय ने कई देशों का भ्रमणकर लिया था.

बंगाल के हिन्दुओं के लिए आज से शुरू हुआ संघ का 'मिशन एनआरसी'



राम मोहन राय ने ​1803 से 1814 तक ईस्ट इंडिया कंपनी में भी काम किया और उसी दौरान स्पेन, फ़्रांस और ब्रिटेन की यात्रा कर आये. राम मोहन राय का सपना था की भारत देश मानसिक और सामाजिक बुराई से मुक्त अपनी विशेष विरासत, संस्कृति और परमराओं को लेकर दुनिया का सिरमौर बना रहे. राजा राम मोहन राय की मृत्यु 27 सितमबर 1833 को इंग्लैंड में हुई थी. ब्रिस्टल शहर के आरनोस वेल्स में राजा राम मोहन राय की समाधि स्थापित है. 

ख़बरें और भी​

रंजन चौधरी की जगह सोमेंद्रनाथ मित्र पश्चिम बंगाल के नए कांग्रेस अध्यक्ष घोषित

ओडिशा में आया चक्रवाती तूफ़ान, कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

इंडिया पोस्ट में भर्ती, ये उमीदवार ही कर सकते हैं आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -