मॉर्डन इंडिया बनाने में योगदान देने वाले राजा राम मोहन रॉय को समर्पित आज का गूगल डूडल

गूगल अक्सर ही किसी ख़ास या किसी महान व्यक्ति के जन्मदिन को मनाने के लिए अपने डूडल को बदल देता है और आज भी गूगल ने कुछ ऐसा ही किया है. जी दरअसल में आज गूगल ने अपना डूडल समाज सेवी राजा राम मोहन रॉय को समर्पित किया है. जी हाँ, आज राजा राम मोहन रॉय की 246th birth anniversary पर गूगल ने अपना डूडल बदलकर उन्हें विश किया है. आप सभी को बता दें कि राजा राम मोहन रॉय का जन्म इसी दिन साल 1772 में हुआ था और उन्होंने समाज के लिए बहुत से ऐसे काम किए जो शायद ही कोई कर पाता.

राजा राम मोहन रॉय ने हिन्दुओं के लिए कई काम किए और उन्होंने ही 'सती प्रथा' को हटाने की पहल की जो आज के समय में कहीं कहीं ही कायम है. पहले के समय में सती प्रथा का सबसे ज्यादा चलन था लेकिन राजा राम मोहन रॉय की कड़ी मेहनत के बाद वह खत्म हो गई. लोगों की सोच को बदलने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की और महिलाओं के अधिकारों के लिए उन्होंने एक जंग छेड़ दी.

महिलाओं के लिए राजा राम मोहन रॉय अक्सर ही सतर्क रहे और उन्होंने उनकी मदद सबसे ज्यादा की और उन्हें सर्वोपरि रखा. उन्होंने साल 1828 में ब्रह्मो समाज की स्थापना की. आज गूगल ने उन्हें याद किया है जो अब इस दुनिया में नहीं है. राजा राम मोहन रॉय की मृत्यु 27 September 1833 में हो गई थी.

भैंस और तेंदुए ने किया खुल्लेआम लिप किस, दोनों में हुआ इंटरकास्ट प्यार

लड़के भी करते हैं लड़कियों जैसे गंदे काम, तस्वीरें हैं सबूत

पाकिस्तान सरकार ने मंदिर के लिए करोड़ो रुपए खर्च किए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -