प्रधानमंत्री मोदी ने इस महोत्सव में ओडिशा के लोगों को दीं शुभकामनाएं

ओडिशा: राजा परबा के शुभ अवसर पर, भारत के प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री ने कहा, "राजा पर्व के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं। मैं प्रार्थना करता हूं सभी का अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण।" इस अवसर पर ओडिशा पर्यटन की ओर से ट्वीट कर पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एस मिश्रा ने कहा- "ऐसा माना जाता है कि इस दौरान धरती माता को मासिक धर्म आता है..." कृषक समुदाय के लिए यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे इसके लिए तैयारी शुरू करते हैं। नारीत्व का जश्न मनाएं, झूलों का आनंद लें, मुंह में पानी लाने वाले पिठों का आनंद लें और राजा पान का स्वाद लें..."

राजा परबा तीन दिन तक चलने वाला त्योहार है जो धरती माता (भूमि देवी) और व्यापक रूप से नारीत्व को समर्पित है। उत्सव मिथुन संक्रांति से एक दिन पहले शुरू होता है और उसके दो दिन बाद समाप्त होता है। त्योहार के पहले दिन को पहाड़ी राजा कहा जाता है, दूसरे को मिथुन संक्रांति और तीसरे को भु दहा या बसी राजा कहा जाता है। पहिली राजा से एक दिन पहले तैयारी शुरू होती है, और इसे सजबजा कहा जाता है।

यह त्योहार गर्मी के मौसम के अंत और मानसून के आगमन के साथ भी जुड़ा हुआ है। और इसलिए, यह कृषि और खेती से संबंधित समुदायों और गतिविधियों से भी जुड़ा हुआ है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -