इस शख्स के कहने पर मनसे सुप्रीमो राज ठाकरे ने बदला था अपना नाम? ये थी वजह
इस शख्स के कहने पर मनसे सुप्रीमो राज ठाकरे ने बदला था अपना नाम? ये थी वजह
Share:

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना(एमएनएस) मुखिया राज ठाकरे का आज जन्मदिन है, राज ठाकरे का वास्तविक नाम बहुत कम लोग जानते हैं। कारण है कि उन्होंने एक वाकये के पश्चात् अपना नाम बदल लिया था। जिसके पश्चात् से उनकी पहचान राज ठाकरे के तौर पर ही बन गई। नाम कैसे और क्यों बदला, इसकी खबर देने से पहले बता दें कि उनका मूल नाम स्वरराज श्रीकांत ठाकरे था। लेकिन बाद में उन्होंने नाम परिवर्तित करके राज श्रीकांत ठाकरे कर लिया। श्रीकांत उनके पिता का नाम रहा। इस तरह वह राज ठाकरे के नाम से ही मशहूर हुए।

राज ठाकरे के पिता श्रीकांत ठाकरे एक म्यूजिक निर्देशक थे। उन्होंने अपनी पत्नी समेत बच्चों के नाम म्यूजिकल रखे। पत्नी को जहां मधुवंती नाम दिया, वहीं बेटे को स्वराज। मधुवंती हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का एक राग है। स्वरराज का अर्थ होता है कि स्वरों का राजा। बेटी का नाम उन्होंने जयजयवंती रखा, यह भी एक राग है। बचपन में स्वरराज ने तबला, गिटार तथा वायलिन सीखना आरम्भ किया। संगीत से उन्हें प्यार तो था लेकिन इससे अधिक प्यार कार्टून बनाने से था। स्वरराज ठाकरे परिवार की साप्ताहिक पत्रिका ‘मार्मिक’ के लिए कार्टून बनाते थे। जब वह विद्यालय में पढ़ते थे। एक दिन उनके चाचा बाला साहब ठाकरे ने कहा- मैंने एक कार्टूनिस्ट के तौर पर अपना करियर बाल ठाकरे के रूप में किया, तुम राज ठाकरे नाम से अपना करियर आरम्भ कर सकते हो। तथा इस प्रकार से स्वरराज ठाकरे ने अपना नाम राज ठाकरे कर लिया।

राज ठाकरे का जन्म 14 जून 1968 को बाल ठाकरे के छोटे भाई श्रीकांत ठाकरे के बेटे के तौर पर लिया। बाल ठाकरे की बीवी मीना ठाकरे की बहन से ही उनके छोटे भाई श्रीकांत का विवाह हुआ था। राज ठाकरे ने आरभिंक पढ़ाई बाल मोहन विद्यामंदिर मुंबई से की। फिर मुंबई के लोकप्रिय जेज स्कूल ऑफ आर्ट्स मुंबई से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करने के पश्चात् एक युवा नेता के रूप में उन्होंने चाचा बाल ठाकरे के सानिध्य में राजनीति आरम्भ की। 1996 में राज ठाकरे ने एक मशहूर म्यूजिकल कंसर्ट कराया, जिसमें लोकप्रिय पॉप स्टार माइकल जैक्शन तथा महान सिंगर लता मंगेशकर ने शिरकत किया।

राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर हमला, बोले- ‘केंद्र के पास है झूठ और फालतू नारे लगाने वाला सबसे कुशल मंत्रालय’

राजस्थान की राजनीती में 20 साल में पहली बार हुआ बड़ा बदलाव, नए पोस्टर से गायब हुई वसुंधरा राजे

मुकुल रॉय के दोबारा TMC में जाने पर बोले दिलीप घोष- 'भाजपा में रुक पाना मुश्किल है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -