श्री 420 जैसी फिल्मों से राज कपूर ने जीता था फैंस का दिल

श्री 420 जैसी फिल्मों से राज कपूर ने जीता था फैंस का दिल
Share:

बॉलीवुड में कई बेहतरीन, हिट और सुपरहिट फ़िल्में देने वाले राज कपूर का निधन आज ही के दिन यानी 2 जून 1988 में हुआ था. आज उनकी पुण्यतिथि है. ऐसे में आज उनकी पुण्यतिथि पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें. जी दरअसल फिल्म के पहले सुपरस्टार और शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर का असली नाम रणबीर था. जी हाँ, वहीँ नौ साल की उम्र में राज कपूर ने पहली बार कैमरे के सामने फिल्म इंकलाब में अभिनय किया.

आप सभी नहीं जानते होंगे उनकी पहली नौकरी क्लैपर ब्वॉय की थी, जिसके लिए उन्हें 10 रुपये महीना मिलता था. वहीँ उसके बाद 4 दशक तक हिन्दी सिनेमा को एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाले राजकपूर खुद को शो मैन ही कहलाना पसंद करते थे. आपको बता दें कि राजकपूर को साल 1971 में पद्मभूषण और साल 1987 में हिन्दी फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फालके से सम्मानित किया गया जो बहुत बेहतरीन रहा था.

उस समय में यह अवार्ड्स पाना बहुत बड़ी बात हुआ करती थी. राज कपूर को एशिया का सबसे बड़ा शो मैन कहा जाता था. जी दरअसल वह अपनी रंगीन पार्टियों में लाखों रुपयों की शराब पानी की तरह बहाते थे जो किस्सा आज भी लोगों के जहन में बसा हुआ है. वहीँ उनकी बेहतरीन फिल्मों में आवारा, आग, श्री 420, बरसात, मेरा नाम जोकर, तीसरी कसम और संगम शामिल है. आपको बता दें कि राज अस्थमा के मरीज थे. उनका निधन अस्थमा का अटैक आने के बाद हुआ था.

प्रियंका चोपड़ा देगी रीजनल सीनेमा को बढ़ावा

इंटरनेट पर छाई रवीना टंडन की बेटी, वीडियो देख बोले लोग- 'सबसे खूबसूरत स्टारकिड'

नहीं रहे आलिया भट्ट के नाना, एक्ट्रेस ने शेयर किया भावुक पोस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -