पेट को स्वस्थ रखने में मददगार है मुनक्के का सेवन
पेट को स्वस्थ रखने में मददगार है मुनक्के का सेवन
Share:

अगर सुबह आपका पेट साफ़ नहीं होता है तो पूरा दिन खराब हो जाता है. यदि इसे समय रहते ठीक न किया जाए तो यह बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेती है. खान-पान के सुधार के साथ यदि आप इन उपायों को लगातार प्रयोग में लाते है तो आप जल्दी ही ठीक हा सकते हैं

1-कब्ज में मुनक्का बहुत असरदार है. रोज रात को 6 -7 मुनक्का सोने से पहले खाएं, इससे कब्ज खत्म हो जाती है. इसके अलावा सुबह उठकर 4-5 मुनक्का इतने ही काजू के टुकड़ों के साथ खाली पेट भी ले सकते हैं. 

2-त्रिफला आयुर्वेद की बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है. हरड़,बहेड़ा व आवंला को तीन बराबर भाग में लें एवं चूर्ण बना लें,यही त्रिफला कहलाता है. एक लीटर पानी में दो चम्मच त्रिफला को रात में भिगोकर रख दीजिए. सुबह उठकर त्रिफला को छान लें एवं इस पानी को पी लें .कुछ दिनों तक यह प्रयोग करने से कब्ज में बहुत आराम मिलता है.

3-एक चम्मच त्रिफला चूर्ण,एक चम्मच अजवाइन एवं एक चम्मच सेंधा नमक लें , तीनों को साथ मिला कर चूर्ण बना लें. रोज इस चूर्ण को गर्म पानी के साथ लिया करें.कुछ दिनों के सेवन से ही यह परेशानी हल हो जाती है.

4-इसबगोल का बुरादा बहुत ही आसानी से बाजार में मिलता है. यह कब्ज के रोग में रामबाण का काम करता है और इसे जड़ से मिटा देता है. इसे आप रात को सोने से पहले गुनगुने दूध या पानी के साथ ले सकते हैं.

जानिए क्या है ब्लड ग्रुप के अनुसार पौष्टिक आहार

अंडे के सेवन से करे थायराइड की प्रॉब्लम को कण्ट्रोल

पेट को साफ़ करने के लिए खाये ये आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -