इस तरह 'किशमिश' का सेवन सेहत के लिए होगा लाभकारी
इस तरह 'किशमिश' का सेवन सेहत के लिए होगा लाभकारी
Share:

किशमिश का पानी सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है। किशमिश में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कि पानी के साथ मिलकर ज्यादा असरदार हो जाते हैं। इसके लिए रात के समय एक गिलास पानी में 5 से 10 किशमिश भिगोकर रख दें और सुबह इसे अच्छी तरह पीस लें। अगली सुबह किशमिश छान कर पानी को पीने लायक गरम करें और इसे खाली पेट पिएं। 

क्या आप भी खाते हैं खड़े होकर खाना, हो सकते हैं शरीर को नुकसान

यह है किशमिश के फायदे 

जानकारी के लिए आपको बता दें किशमिश के पानी में फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन पर होने वाली झुर्रियों को तेजी से कम करने में सहायक है। यह बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां दिखने में मदद करता है। साथ ही किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इससे बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता मिलती है और मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है। इसके अलावा इसका उपयोग कई हेल्थ टॉनिक में भी किया जाता है।

सर्दियों में खाएं गाजर का हलवा, होंगे कई फायदे

इसी के साथ हम आपको बता दें किशमिश में पॉलीफेनॉलिक फायटोन्यूट्रिंस होते हैं जो कि एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं और यह आंखों की आई साइड को ठीक रखने में मदद करती है। इसमें कई तरह के एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट तत्व होते हैं जो कि बुखार को भी ठीक कर देते हैं।

छोटी छोटी परेशानियों को दूर करती है सुगन्धित हींग

स्किन और सेहत के लिए लाभकारी है दही

आतंरिक कमज़ोरी को दूर करता है खजूर, ऐसे करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -