नया रायपुर के इंट्रीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण14 जून को
नया रायपुर के इंट्रीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण14 जून को
Share:

14 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नया रायपुर में स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के लिए इंट्रीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण करेंगे. इसी के साथ नया रायपुर देश का ऐसा पहला  स्मार्ट शहर होगा जहां सभी सुविधाओं को एक ही स्थान से नियंत्रित किया जा सकेगा. यहां पूरी तरह से आधुनिक और हाईटेक तकनीक का उपयोग किया जाएगा.  यूटिलिटी से लेकर सिक्यूरिटी तक को इंट्रीग्रेटेड कमांड सेंटर से संचालित किया जाएगा. इस कंट्रोल सेंटर को  नया रायपुर में सेक्टर-19 में  बनाया गया है.  

इस कंट्रोल सेंटर को लेकर नया रायपुर विकास प्राधिकरण का कहना है कि  यहां इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट विकसित किया जाएगा. यात्रियों को सूचना देने से लेकर टिकटिंग प्रणाली को भी तकनीक से जोड़ा गया है. कंट्रोल सेंटर जिस बिल्डिंग में बनाया गया है उस  बिल्डिंग में पर्यावरण के हिसाब से भी हाईटेक बनाया गया है. इमारत में एयर कंडिशन यूनिट, अंडरग्राउंड वाटर सप्लाई, वेंटिलेशन सिस्टम, फायर डिटेक्शन आदि को उच्च तकनीक से जोड़ा गया है. भवन कि खास बात ये है कि भवन में किसी भी उपकरण में खामी आने के बाद इस कि जानकारी  तुरंत मिल सकेगी.

आईसीसीसी से नई राजधानी वासियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेगी. पानी और  बिजली के कनेक्शन से लेकर टैक्स देना भी आसान हाेगा. लोगाें को इसके लिए ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी.

छत्तीसगढ़ : 15 जून से शुरू होगी रायपुर से जगदलपुर के लिए विमान सेवा

सीडी कांड मामले में कुछ और लोगों के नाम शामिल

रायपुर में हुई मानसून की पहली बारिश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -