मौसम, बारिश और ये बीमारियां..
मौसम, बारिश और ये बीमारियां..
Share:

बारिश बहुत ही खूबसूरत होती है और हर कोई बारिश के मज़े लेना चाहता है। बरसात का मौसम होता ही एन्जॉय करने वाला। लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश से होने वाली बिमारियों के बारे में। तो आइये जानते बरसात में होने वाली कुछ बिमारियों और उनके इलाज के बारे में।

बरसात के दिनों में आँखों की बीमारी होना आम है उनमे ही एक है 'कन्जंक्टिवाइटिस'. कन्जंक्टिवाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो मौसम बदलने पर अक्सर होजाती है। आँखों के ग्लोब पर एक बारीक झिल्ली पड़ जाती है जिसे कंजाक्तिवा कहते है। इससे आँखों पर एक एलर्जी या सूजन आजाती है जिसे कन्जंक्टिवाइटिस कहते हैं। ये आँख आना या पिंक आई भी कहते हैं। यह तीन प्रकार का होता है : वायरल,बैक्टीरियल और एलर्जिक.

कैसे पहचाने ?

कन्जंक्टिवाइटिस का पता आमतौर पर उसके लक्षणों से ही चल जाता है। फिर अगर ये जानना है कि किस टाइप का है तो इसकी जांच के लिए एक स्लिट लैंप माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल होता है और बैक्टीरियल मामलो में कल्चर टेस्ट भी किये जाते हैं।

कैसे बचें?

बचाव के लिए सबसे ज़रूरी है अपने आस पास और खुद को साफ़ रखना। दूसरों की चीज़ो को इस्तेमाल करने से बचें। खासकर जिसे कन्जंक्टिवाइटिस हो। दिन में 4 5 बार आँखों को साफ़ पनि से धोए। खाने के पहले हाथ अच्छी तरह साफ़ करले ,क्युकी इन्फेक्शन हाथो द्वारा ज्यादा फैलता है। और बारिश के मौसम में तो साफ़ सफाई बरतें। इस मौसम में स्विमिंग पूल में नहाने से बचे। धुप धूल से बचने के लिए अच्छे क्वालिटी का चश्मा इस्तेमाल कर  सकते हैं।

ईलाज

सुबह उठते से आँखे चिपकी मिले तो यह बैक्टीरियल कन्जंक्टिवाइटिस के लक्षण हैं। इसके लिए आप आईड्रॉप इस्तेमाल कर सकते है। आँखों में चुभन होना ,आँखों में तेज़ रौशनी लगना ,बार बार खुजली चलना ये एलर्जिक कन्जंक्टिवाइटिस के लक्षण हैं। इसके लिए आप एंटी एलर्जिक आईड्रॉप इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आँखें लाल हो और आँखों से पानी आने लगे तो यह बैक्टीरियल और एलर्जिक कन्जंक्टिवाइटिस होसकता है। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह से ड्राप इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन 3 से 4 डाल सकते हैं।

बारिश में ऐसे रखे खुद की त्वचा का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -