दिल्ली में हो सकती है बूंदाबांदी, लेकिन प्रदूषण के जहर से मुक्ति के आसार नहीं
दिल्ली में हो सकती है बूंदाबांदी, लेकिन प्रदूषण के जहर से मुक्ति के आसार नहीं
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) लगातार चौथे दिन मंगलवार (8 नवंबर) की सुबह बेहद खराब श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान जाहिर किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक, न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जो इस मौसम में औसत से तीन डिग्री ज्यादा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 24 घंटे का औसत AQI मंगलवार सुबह लगभग सवा नौ बजे 348 दर्ज किया गया था. रविवार को AQI 339 रहा था, जो बढ़कर सोमवार को 354 हो गया. शनिवार को यह 381 था.

बता दें कि, 0 से 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी में रखा जाता है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 2008 के बाद से नवंबर महीने में सर्वाधिक है. सोमवार (7 नवंबर) को अधिकतम तापमान जहां औसत से चार डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने कहा है कि सुबह साढ़े 8 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 फीसद रही.

मौसम विभाग ने हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जाहिर की है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. वहीं, बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बीते दो दिनों में शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए 9 नवंबर से प्राथमिक कक्षाओं को फिर से खोलने के निर्देश दिए हैं, साथ ही अपने 50 फीसद कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (WFH) करने के आदेश को निरस्त करने का फैसला लिया है.

क्या दो भागों में बंट जाएगा पश्चिम बंगाल ? केंद्र और ममता सरकार के बीच नया बवाल

आरिफ और शब्बीर के जरिए भारत में आतंक फैलाने की कोशिश में दाऊद, 4 साल में मुंबई भेजे 13 करोड़

'सिख गुरुओं की शिक्षाएं प्रकाश किरण की तरह..', गुरु नानक जयंती समारोह में बोले पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -