बिना मानसून के यूपी-बिहार में बरसे मेघ, जानिए क्या है वजह

पटना: इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम का अनूठा अंदाज नज़र आ रहा है. मॉनसून की शुरुआत केरल से हो चुकी है, किन्तु फिर भी देश के कई हिस्सों में विभिन्न कारणों वजहों से बारिश हो रही है, जिसका मॉनसून से कोई वास्ता नहीं. मसलन गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई सारे इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चली.

मौसम विभाग की मानें तो यह बारिश पुरवइया हवाओं के कारण हुई. दरअसल गुरुवार को एक चक्रवाती सिस्टम उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बना हुआ था और जब बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पुरवइया हवाएं उससे मिलीं, तो बारिश का मौसम बन गया. दिल्ली प्रादेशिक मौसम विभाग के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि, 'मई के अंत और जून के कई दिनों में इस तरीके का सिस्टम तैयार हो जाता है. इस समय तापमान 40 या उससे ऊपर बना रहता है और जब उसके साथ आर्द्रता और बाकी कोई सिस्टम सक्रिय होता है तो उसके कारण बारिश होती है.'
 
पूर्वी राज्यों जैसे बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश तक कई इलाकों में पुरवइया हवाओं के कारण बारिश होने की संभावना आने वाले दिनों में भी बनी रहेगी. ऐसे में तेज हवाएं भी चलती हैं साथ ही बिजली भी खूब कड़कती है. साथ ही कई सारे उत्तरी राज्यों जैसे पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भी इन दिनों बारिश के हालात बने हुए है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को भेजी 24 करोड़ कोरोना वैक्सीन, 1.93 करोड़ का इस्तेमाल शेष

वैक्सीनेशन को लेकर कांग्रेस नेता ने सेंट्रल गवर्नमेंट पर साधा निशाना

सेबी ने म्यूचुअल फंड हाउस की विदेशी निवेश सीमा को USD1 बिलियन तक बढ़ाया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -