दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत
Share:

नई दिल्ली: आज शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, जिससे दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में पड़ रही भीषण गर्मी से काफी राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के लिए सामान्य है।

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। इस मौसम की स्थिति से भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दोपहर 1 बजे 173 के साथ "मध्यम" श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच के AQI को "अच्छा", 51 से 100 के बीच के AQI को "संतोषजनक", 101 से 200 के बीच के AQI को "मध्यम", 201 से 300 के बीच के AQI को "खराब", 301 से 400 के बीच के AQI को "बहुत खराब" और 401 से 500 के बीच के AQI को "गंभीर" माना जाता है। 

दिल्ली के लोग भीषण गर्मी और भीषण जल संकट से जूझ रहे हैं। दिल्ली में सत्तारूढ़ आप सरकार ने भाजपा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार पर पानी न छोड़ने का आरोप लगाया है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में संकट पैदा हो गया है। इस बीच, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को हरियाणा से अधिक पानी की मांग को लेकर दक्षिण दिल्ली के भोगल में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी। देश के बड़े हिस्से में लंबे समय से चल रही भीषण गर्मी ने और अधिक लोगों की जान ले ली है। इस वर्ष 1 मार्च से 20 जून के बीच 143 लोगों की मौत हो गई तथा 41,789 लोग संदिग्ध रूप से हीटस्ट्रोक से पीड़ित हुए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को अधिकारियों से कहा था कि वे लू की स्थिति जारी रहने तक केंद्रीय अस्पतालों का दौरा करें, ताकि यह देखा जा सके कि प्रभावित मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है या नहीं और साथ ही पिछले कुछ दिनों में लू के कारण हुई मौतों की संख्या का भी आकलन किया जा सके।

दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू से करेंगी द्विपक्षीय चर्चा

महाराष्ट्र में 6 वर्षीय मासूम की रेप के बाद हत्या, पुलिस ने आरोपी सुभाष भील को किया गिरफ्तार

दिल्ली ही नहीं आंध्र में भी है एक 'शीशमहल' ! सामने आया जगन रेड्डी पैलेस का ड्रोन Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -