ओखी का असर पूरे देश पर

Dec 05 2017 08:45 PM
ओखी का असर पूरे देश पर

दक्षिण भारत में आये ओखी चक्रवात के कारण दक्षिण के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है, वहीं दूसरी ओर इसका असर देश के अन्य राज्यों पर भी पड़ा है. आज सुबह से कई राज्यों में हल्की-फुल्की बरसात तो कई राज्यों में तेज़ बूंदा-बांदी हुई. वहीं आज दोपहर से मध्यप्रदेश के कई जिलों सहित इंदौर में भी गरज़-बरस के साथ हल्के छींटे पड़े. 

दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र के अलावा देश के दक्षिणी इलाकों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है. जिसके चलते मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में ठण्ड का असर भी बढ़ गया है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो, ओखी चक्रवात के चलते एक-दो दिन और बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जिससे तापमान में और गिरावट आ सकती है. जिसके चलते आगामी दिनों में प्रदेश में मावठा गिरने के आसार बन रहे हैं.

हर वर्ष के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में अच्छी वर्षा दर्ज़ की गयी है, लेकिन मावठा गिरने से किसानो की वर्तमान फसल को ख़ासा फायदा हो सकता है. जिससे फसल के विकास और उत्पादन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. ऐसे में ये बारिश किसान के चेहरे की मुस्कान बन कर भी आई है. बारिश से गेंहूं, चना, आलू, लहसुन, के साथ-साथ सरसों जैसी तिलहन फसल को भी फायदा होगा.

 

यहाँ क्लिक करे 

इस कारण मिलेगी दिल्ली को प्रदूषण से निजात

दिमाग के लिए फायदेमंद होता है अमरुद का सेवन

आतंकियों के मारे जाने का मुझे दुःख है !

घूमने का शौक है तो, ये जगह हैं आपके लिए