दिल्ली में पड़ने वाला है सूखा, जानें दस साल का रिकॉर्ड
दिल्ली में पड़ने वाला है सूखा, जानें दस साल का रिकॉर्ड
Share:

भारतीय मौसम विज्ञान महकमें के आंकड़े बताते हैं, कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में अगस्त में अब तक सामान्य से 72 फीसद कम बरसात दर्ज की गई है. जो 10 साल में सबसे कम है. हालांकि मौसम विभाग ने रविवार और गुरुवार के बीच मध्यम से भारी बरसात का आशंका जताया है. इससे उमस भरी गर्मी से जनता को राहत मिल सकती है. आपको बता दें कि न केवल दिल्‍ली बल्कि आसपास भी अगस्‍त माह में अब तक बहुत कम बरसात दर्ज की गई है.

कोरोना काल पर भारी पड़ी भक्तों की आराधना, जन्माष्टमी पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

बता दे कि दिल्‍ली के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने इस माह अब तक सिर्फ 31.1 मिलीमीटर (मिमी) बरसात दर्ज की गई है. जबकि सामान्य बरसात का आंकड़ा 109.6 मिमी है. पालम मौसम केंद्र ने 55.6 मिमी वर्षा दर्ज की है, जो सामान्य 114.3 मिमी की तुलना में 51 प्रतिशत कम है. जबकि लोधी रोड वेधशाला ने 109.6 मिमी के सामान्य के मुकाबले केवल 25.6 मिमी बरसात का आशंका लगाया है जो 77 फीसद कम है.

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मुठभेड़, सुरक्षबलों ने 4 नक्सलियों को किया ढेर

दिल्‍ली में बीते साल अगस्त के पहले बारह दिन में 37.1 मिमी बरसात दर्ज की गई थी. ​राज्य में 2018 के समय में 56 मिमी, 2017 में 64 मिमी और 2016 में 41 मिमी बरसात हुई थी. इसी समय में 2015 में 110.6 मिमी बरसात हुई थी, तो 2014 में 120.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. वही, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़े बताते हैं कि इस साल जुलाई में दिल्ली में 236.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो कि सामान्य 210.6 मिमी से 12 प्रतिशत अधिक थी. जबकि पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के जानकार महेश पलावत ने कहा कि शहर में बेहर बरसात नहीं हुई, क्योंकि मानसून अक्ष रेखा में उतार-चढ़ाव बना रहा, और यह दिल्ली-एनसीआर में ज्यादा वक्त तक नहीं रहा है.

चैनल डिबेट के दौरान राजीव त्यागी को पड़ा दिल का दौरा, हुई मौत

केरल भूस्खलन में मरने वालों का आंकड़ा 55 पर पहुंचा, अब भी राहत अभियान जारी

उम्र गुजर जाती है भारत रत्न पाने में, 66 साल में महज इन 48 दिग्गजों को मिला यह सम्मान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -