हर बार 17 सितंबर तक थम जाता था मानसून, इस बार जमकर बरसेंगे बादल: IMD
हर बार 17 सितंबर तक थम जाता था मानसून, इस बार जमकर बरसेंगे बादल: IMD
Share:

नई दिल्ली: देश में सितंबर में सामान्य से ज्यादा वर्षा हो सकती है, अगस्त में सामान्य से 24 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने खबर दी है।वहीं मानसून की कमी अब नौ प्रतिशत पर है तथा सितंबर के समय अच्छी वर्षा की वजह से इसके कम होने की उम्मीद है। अगस्त से पूर्व जून में भी 7 फीसदी कम वर्षा दर्ज की गई थी। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘अगस्त में 28 अगस्त तक वर्षा में 26 फीसद की कमी दर्ज की गई।’ 

वही वर्षा में यह कमी उत्तर तथा मध्य भारत में दर्ज की गई है। जून में 10 फीसद ज्यादा वर्षा दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि IMD शीघ्र ही सितंबर के लिए पूर्वानुमान जारी करेगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के ज्यादातर प्रदेशो में आज (मंगलवार) मौसम का मिजाज परिवर्तित हो गया है। दिल्ली-एनसीआर में तेज वर्षा हो रही है। वर्षा ने जनता को गर्मी से राहत तो दी है किन्तु सड़कों पर गाड़ियों की गति धीमी पड़ी है, जिससे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था। इस मध्य IMD ने दोपहर 2।30 बजे तक के लिए वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।

साथ ही भारी वर्षा की वजह से दिल्ली-एनसीआर में कई स्थानों पर जलभराव से ट्रैफिक की गति सुस्त पड़ी है। जाम के कारण दफ्तर पहुंचने वाले लोगों को विशेष समस्या का सामना करना पड़ा है। IMD ने अपने पूर्वानुमान में 04 सितंबर तक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है। वहीं, मुंबई में भी वर्षा का सिलसिला जारी है। वर्षा से दिल्ली एवं मुंबई की सड़कों पर बहुत पानी भर गया है।

बंगाल हिंसा: हत्या, बलात्कार, सामूहिक दुष्कर्म... CBI ने दर्ज किए 10 और मामले, अब तक कुल 31 केस दर्ज

दर्दनाक हादसा! भारी बारिश के कारण फैला करंट, 5 लोगों की गई जान

दिलीप कुमार के गम से उबर नहीं पा रही है सायरा बानो, 3 दिन से ICU में है भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -