इस महीने हो सकती हैं बारिश, शीतलहर से बढ़ेगी ठंड
इस महीने हो सकती हैं बारिश, शीतलहर से बढ़ेगी ठंड
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में मौसम लगातार करवट ले रहा हैं. इस बदलते मौसम के रुख से सभी काफी परेशान होते हुए दिख रहे हैं. वही मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर चल रही बर्फबारी से तापमान में कमी आ रही हैं. मौसम एजेंसियों का अनुसार इस सप्ताह बारिश होने के भी काफी आसार नजर आ रहे  हैं. जिसका कारण पश्चिमी विक्षोभ है. और तटिय क्षेत्रों में चक्रवाती दबाव का क्षेत्र निर्मित होने से हैं. जिससे आने वाले दिनों में साइक्लोनिक प्रेशर बनने से बारिश की सम्भावना बढ़ गई हैं. वही इससे शीतलहर की भी वापसी होगी.

मौसम विभाग ने मौसम संबंधी जानकारी देते हुए कहा हैं कि कुछ राज्यों में आने वाले कुछ दिनों में बारिश की सम्भावना हैं. जिसमें मध्यप्रदेश के कई जिले शामिल हैं, जिनमें भारी गरज के साथ बारिश होने की बात कही गई हैं. वही भोपाल में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया हैं. जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम रहा हैं. और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य माना जा रहा हैं.

वर्ष 2015 के पश्चात् सबसे अधिक ठंड जनवरी 2020 में रही हैं. वही रात का तापमान 10 डिग्री के निचले स्तर पर रहा हैं. सर्द हवाओं के प्रभाव से दिन का तापमान भी सामान्य से चार डिग्री निचले स्तर तक चला गया हैं. वही शुक्रवार को हल्के बादल भी छाये रहें. धूप निकलने से ठंड का प्रभाव खत्म होता जा रहा है. परन्तु बादलों के कारन बारिश का असर बना हुआ हैं. आंकड़ों की माने तो फरवरी 2020 में न्यूनतम तापमान 5 से 10 डिग्री के बीच रहता है. इस वर्ष की दस्तक भी महीने के प्रारम्भ में 10 डिग्री से कम पारे के साथ हो चुकी हैं. और शीतकाल की समाप्ति के साथ रात का तापमान 10 डिग्री से बढ़ता नजर आ रहा हैं. चूकि हर बार इस महीने के अंत तक पारा 17 डिग्री के पास तक पहुंच जाता है. इसके बात सर्द का प्रभाव लगभग समाप्त हो जाता है. वही मार्च माह में हवाओं का सिलसिल रहता है. मौसम में हल्की गर्मी का असर भी शुरू हो जाता है. इस वर्ष किसानों के लिए भी मौसम काफी ठीक रहा हैं.

दुल्हन ने स्टेज पर ही तोड़ डाली वरमाला, बोली- नहीं करुँगी शादी क्योंकि लड़का...

बड़ा खुलासा: राज्यों को सीधे बिजली बेचकर, हिमाचल कामना चाहता है मुनाफा

सीतापुर दरी फैक्ट्री में दर्दनाक हादसा, गैस रिसाव की वजह से 7 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -