दिल्ली समेत देश के 13 राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत भारत के 13 राज्यों में आंधी तूफ़ान की चेतावनी जारी की गयी है. मौसम विभाग का कहना है कि तूफ़ान के साथ जोरदार बारिश होने की भी आशंका है. मौसम विभाग ने जिन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है उसमे दिल्ली और चंडीगढ़ के अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पश्चिमी यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा समेत पूर्वोत्तर के राज्य शामिल है. ख़राब मौसम की जानकारी के बाद हरियाणा सरकार ने सुदूर इलाकों में सात-आठ मई को सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.

आईएमडी के निदेशक, मनमोहन सिंह ने बताया कि, '6 से 8 मई के बीच हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश की उम्मीद है. शिमला, सोलन, हमीरपुर, मंडी, कंगड़ा और उना जिलों के लिए 7 और 8 मई के लिए तूफान और तेज हवा की चेतावनी जारी की गई है.' मौसम विभाग के अनुसार जो चेतावनी जारी की गई है वो ऑरेंज जोन की है. इसके मुताबिक़ पहाड़ों पर बारिश और ओलावृष्टि अधिक होगी जिसका असर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में देखने को मिलेगा. हालांकि अनुमान लगाया जा  है कि यह असर उतना गंभीर नहीं होगा. 

इसके अलावा जम्मू कश्मीर और हिमाचल में आंधी तूफान के साथ ओले गिरने की भी सम्भावना है. पंजाब, हिमाचल में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश का अनुमान है. दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी यूपी में भी तेज आंधी के साथ बारिश के आसार है. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते देश के कई राज्यों में आए आंधी तूफान में 124 लोगों की मौत हो गई थी. मृतकों में यूपी और राजस्थान के लोग सबसे ज्यादा थे.

 

भारत को ओआईसी का सदस्य बनाओं- बांग्लादेश

सूखा खेत, गिरवी बेटा, क्या करता अन्नदाता ? 'आत्महत्या'

पाक और बांग्लादेश से कई बेहतर भारतीय प्रवासियों की छवि- रिपोर्ट

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -