30 जिलों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट, जानिए IMD का नया अपडेट

30 जिलों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट, जानिए IMD का नया अपडेट
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में लम्बी प्रतीक्षा के पश्चात् प्री-मानसून एक्टिविटी आरम्भ हो गई है. हालांकि राज्य में कहीं तेज वर्षा हो रही है तो वहीं कुछ स्थानों पर लू चल रही है. मौसम विभाग ने आज एमपी के 30 जिलों में वर्षा का अलर्ट जारी किया है, तो वहीं 6 जिलों में लू चलने का अनुमान है. झाबुआ, धार, नरसिंहपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, पांढुर्ना, सिवनी एवं मंडला जिलों में तेज आंधी चल सकती है तो वहीं कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 14 जून के पश्चात् मानसून कमजोर हो गया है. इस कारण अच्छी बारिश के लिए मध्य प्रदेश को इंतजार करने पड़ रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल राज्य में दो साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव है. इस कारण राज्य के दक्षिण हिस्से में बारिश तथा तेज हवा के आसार बने हुए है. मानसून के एक्टिव होती ही राज्य के कई भागों में आंधी एवं गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राज्य के कई जिलों में गरज चमक के साथ वर्षा हो सकती है तो वहीं कुछ क्षेत्रों में तेज हवाएं चल सकती है. धार, अलीराजपुर, झाबुआ, सीधी, खरगोन, बड़वानी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट एवं मंडला में वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी गया है. तो वहीं भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलान, राजगढ़, शाजापुर, रायसेन, विदिशा, सीहोर, कटनी, उमरिया, शहडोल एवं अनूपपुर में आंधी का येलो अलर्ट जारी किया गया है. तो दूसरी तरफ रीवा, मऊगंज और सिंगरौली में गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर सकती हैं.

शुक्रवार को राज्य के कई शहरों में मौसम बदला. इंदौर, हरदा, खरगोन, खंडवा सहित कई जिलों में बारिस हुई. तो वहीं राज्य में अभी भी गर्मी का प्रभाव देखने को मिल रहा है. सबसे गर्म छतरपुर का खजुराहो रहा. यहां दिन का तापमान 45.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. तो वहीं बिजावर में 45 डिग्री पारा रहा. सीधी, रीवा, सिंगरौली, सतना, शहडोल, ग्वालियर एवं दमोह में भी गर्मी रही.

'मेरी भी राज्यसभा जाने की इच्छा थी’, छगन भुजबल का छलका दर्द

अब दिल्ली CM की पत्नी सुनीता केजरीवाल को हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस, दिया ये आदेश

गाज़ियाबाद की केमिकल फैक्ट्री में भड़की भीषण आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -