रेलवे करेगा मार्च में ये बदलाव
रेलवे करेगा मार्च में ये बदलाव
Share:

नई दिल्ली. भारतीय रेल ने देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर अगले साल मार्च तक एलईटी लाइट्स लगाने का फैसला किया है. यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि बिजली की बचत हो सके. रेल मंत्रालय ने कहा कि रेल मंत्रालय नॉन-ट्रैकसन ऊर्जा जरूरतों को 100 फीसदी एलईडी लाइटिंग मुहैया कराने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जिसमें रेलवे कर्मचारियों की कॉलोनियों, रेलवे स्टेशनों, रेलवे प्लेटफार्मो पर एलईडी लाइट्स लगाना शामिल है.

रेलवे मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि,  31 मार्च, 2018 तक सभी रेलवे स्टेशनों पर 100 फीसदी एलईटी लाइट्स लगाई जाएगी.  बयान में कहा गया है कि साल 2017 के नवंबर तक करीब 3,500 रेलवे स्टेशनों पर 100 फीसदी एलईडी लाइटिंग थी और बाकी रेलवे स्टेशनों पर एलईडी लाइट्स लगाने का काम अगले साल मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा.

इस कार्यक्रम के तहत विभिन्नि क्षेत्रीय रेलवे में अब तक 20 लाख एलईडी लाइट्स लगाए जा चुके हैं. रेलवे ने कहा कि शत-प्रतिशत एलईडी लाइटिंग से ऊर्जा के उपभोग में करीब 10 फीसदी की बचत की जा सकेगी, जो कि नान-ट्रैकसन प्रयोगों के लिए होगी. इससे कुल 24 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी, जिसकी लागत सालाना 180 करोड़ रुपये है.  

सांसदों, विधायकों के वकालत पर लगे प्रतिबंध

आदिवासी नेता ने निर्वस्त्र महिलाओं की फोटो फेसबुक पर डाली

गूंज महोत्सव में बिखरे सामजिक व सांस्कृतिक रंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -